- Advertisement -

JSSC CGL Vacancy 2023:- जे एस एस सी ने जारी की 2017 पद पर बंपर भर्ती, आज ही करें आवेदन

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

नमस्कार दोस्तों । Competition Exam, Job Vacancies, Job Notification की बात की जाए तो आज हमने आपको एक नई वैकेंसी की जानकारी देने के लिए हमारी यह नई पोस्ट जारी की है। दोस्तों जैसे कि आपको जानकारी होगी कि झारखंड SSC CGL 2023 Ki Job Recruitment जारी हो चुकी है और इसके लिए रिक्त पदों की बंपर भर्तियां निकल रही हैं ।

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि JSSC CGL Recruitment ( Jharkhand Staff Selection Commission Of Combined Graduation Level) क्या है ? झारखंड कर्मचारी चयन योजना संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा द्वारा जारी किए गए पोस्ट की भर्ती कब, कैसे और कहां होगी ?

JSSC CGL Vacancy Kya Hai ?

दोस्तों ग्रेजुएशन करने के बाद कई युवाओं का सपना होता है गवर्नमेंट जॉब को हासिल करने का और इसके लिए वे कड़ी मेहनत भी करते हैं । लेकिन कई बार ऐसा होता है कि (Post) पदों की कमी की वजह से वे पीछे रह जाते हैं , और उनका Selection नहीं हो पाता । Post की कमी को देखते हुए सरकार द्वारा नई-नई योजनाएं चलाई जाती है , जिनमें झारखंड एसएससी सीजीएल भी सरकार द्वारा चलाई गई कमीशन का हिस्सा है , जिसके जरिए आप सरकारी विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी लेवल के पदों पर नौकरी कर सकते हैं। अगर आप भी सरकारी नौकरी की Category में जाना चाहते हैं तो JSSC CGL Recruitment आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

- Advertisement -

JSSC CGL ( Jharkhand Staff Selection Commission Of Combined Graduation Level ) यानी झारखंड कर्मचारी चयन योजना संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा हर साल सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली एक रिक्त पद योजना है । जिसके तहत कोई भी युवा और नौकरी पाने के इच्छुक व्यक्ति अपनी योग्यता के अनुसार इनमें शामिल पदों की नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है।

JSSC CGL 2023 Posts:-

भारत सरकार द्वारा जारी की जाने वाली सभी सरकारी नौकरियों के लिए कई युवा हर साल आवेदन करते हैं । इस साल की सारी Vacancy को देखते हुए झारखंड कर्मचारी चयन योजना का संचालन शुरू हो चुका है , जिसमे हजारों ग्रेजुएट छात्र परिक्षा मे बैठ सकते हैं । Jharkhand Staff Selection Commission द्वारा जारी CGL की परीक्षाओं का विभाजन Group B और Group C में किया जाएगा । एसएससी सीजीएल के अंदर 20 से भी ज्यादा जॉब प्रोफाइल आती है।

JSSC CGL Post Details :-

Post NameNo. of Post
सहायक प्रशाखा पदाधिकारी863
कनीय सचिवालय सहायक335
श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी182
प्लानिंग असिस्टेंट05
प्रखण्ड कल्याण पदाधिकारी195
प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी252
अंचल निरीक्षक-सह-कानूनगो185

JSSC CGLकी आवेदन तिथि :-

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता रहे हैं कि झारखंड कर्मचारी चयन योजना की Vacancy निकल रही है और कर्मचारी चयन योजना के लिए आवेदन करने की तिथि 20 जून से शुरू की जाएगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई तक रहेगी । परीक्षार्थियों को इन तिथियों को ध्यान में रखकर ही अपना आवेदन करना होगा । और परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा शुल्क जमा करवाने की आवेदन तिथि 21 जुलाई तक रहेगी , इसका भी आप विशेष रुप से ध्यान रखें । आवेदन सुधार ( Apply Correction) करने के लिए 25 जुलाई से 27 जुलाई तक का समय परीक्षार्थियों को दिया जाएगा जिसके द्वारा वह अपने द्वारा आवेदित किए गए फोर्म में कुछ भी सुधार करना चाहे , तो कर सकते हैं ।

JSSC CGL Recruitment 2023 :- आयु सीमा

- Advertisement -

JSSC CGL झारखंड कर्मचारी चयन योजना के तहत आवेदन करने के लिए अपनी योग्यता के अनुसार महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं । इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले महिला और पुरुष की न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है जो कि सभी जाति – General, OBC, ST, SC इत्यादि पर लागू होती है। और अधिकतम आयु अलग-अलग निर्धारित की गई है । General के लिए आवेदन करने की अंतिम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है और Other Cast के लिए यह 38 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है ।

JSSC CGL Apply Fee :- आवेदन शुल्क

JSSC CGL ( Jharkhand Staff Selection Commission ) कर्मचारी पद हेतु आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क General और OBC की जाति के लिए ₹100 तक निर्धारित किया गया है जबकि ST / SC के लिए यह ₹50 निर्धारित गया है । आवेदनकर्ता डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भी अपने आवेदन फीस जमा करवा सकते हैं ।

JSSC CGL के लिए आवेदन कैसे करें ? ( How to apply for JSSC CGL Job)

JSSC CGL झारखंड कर्मचारी चयन योजना के तहत आपको सरकारी नौकरी पाने हेतु आपको निम्नलिखित इस Steps को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको JSSC झारखंड कर्मचारी चयन योजना की आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाना होगा ।
  • इसके बाद आपके सामने JSSC CGL का होम पेज खुल कर आ जाएगा, उसमें What’s New वाले ऑप्शन पर आपको Click करना है ।
  • उसके बाद JSSC CGL भर्ती 2023 के लिंक पर Click करना होगा ।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करके लॉग इन करना होगा और Apply Online For Job के Option पर Click करना होगा ।
  • सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु आपको कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे – आपकी शैक्षणिक योग्यता , आपका नाम ,पता इन सब को सबमिट कर दें और अपनी फोटो सिग्नेचर के साथ Add कर दे ।
  • इन सब के बाद आवेदन शुल्क आपको ऑनलाइन ही जमा करवाना होगा।
  • सारी जानकारी सबमिट करने के बाद Apply के लिंक पर Click कर दें ।

इस तरह JSSC CGL झारखंड कर्मचारी चयन योजना का आवेदन आपका संपूर्ण हो चुका है ।

- Advertisement -

सारांश :-

दोस्तों आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा कि JSSC झारखंड कर्मचारी चयन योजना हेतु आवेदन कैसे कर सकते हैं । जिस तरह हमने आपको बताया कि आवेदन प्रक्रिया 20 जून से शुरू की जाएगी और अंतिम तिथि 19 जुलाई तक रहेगी तो आप इस निर्धारित तिथि को ध्यान में रखते हुए ही अपनी आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर ले , ताकि आप सरकारी नौकरी पाने में पीछे ना रह जाए । और आवेदन फीस ऑनलाइन तरीके से जमा करवाना न भूलें। इन सबके साथ है आप अपनी आवेदन प्रक्रिया में ग्रेजुएशन की डिटेल का पूर्ण रूप से ध्यान रखें । धन्यवाद।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles