- Advertisement -

सरकार की नई योजना कक्षा 10/ 12 वी पास विद्यार्थियों को मिलेंगे हर महीने ₹500 आज ही करें आवेदन

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट पर स्वागत है दोस्तों यह आर्टिकल 10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट के लिए बहुत ही काम का होने वाला है क्योंकि हम इस आर्टिकल के द्वारा 10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट को प्राप्त होने वाली स्कॉलरशिप के बारे में बताने वाले हैं। इस आर्टिकल को पढ़कर आप सरकार द्वारा सभी छात्रों को दिए जाने वाले लाभ को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ईस आर्टिकल में 10वीं और 12वीं पास छात्रों को दी जाने वाली मेरिट स्कॉलरशिप के बारे में बताया गया है।

राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिवर्ष सभी छात्राओं के लिए नई नई स्कीम में निकाली जाती है तथा मेरिट होल्डर छात्राओं के लिए अलग से गिफ्ट या प्राइस के रूप में मनी दी जाती है। यह मनी सरकार द्वारा छात्राओं के पढ़ाई में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आए इसके लिए प्रत्येक साल नई नई योजनाएं जारी की जाती है परंतु राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कालरशिप काफी टाइम से ही चलती आ रही है। यह स्कॉलरशिप सरकार द्वारा छात्राओं क प्रोत्साहित करने और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए दी जाती है।

स्कालरशिप के दौरान छात्राओं को उनकी फीस में विशेष प्रकार की छूट दी जाती है। इसके अलावा अच्छे अंक प्राप्त छात्रों को लैपटॉप, स्कूटी जैसे कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स भी दिए जाते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा 2 या 3 साल तक मंथली रुपए दिए जाते हैं। इसके अलावा मेरिट स्कालरशिप में सरकार द्वारा एकमुश्त राशि भी दी जाती है। यह एकमुश्त राशि को कई बार दो हिस्सों में भी दिया जाता है। राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

RBSE class 10/12 के सभी विधार्थियो को मिलेंगे आर्थिक लाभ

- Advertisement -

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इस स्कीम के अनुसार राजस्थान बोर्ड द्वारा सीनियर सेकेंडरी के बेस्ट विद्यार्थियों को 3 वर्ष तक प्रतिमाह ₹500 छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाते हैं। राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप के दौरान सीनियर सेकेंडरी या यानी 12th class विज्ञान वर्ग से 12वीं कक्षा पास छात्राओं को 40 स्थान तक तथा सीनियर सेकेंडरी वाणिज्य वर्ग तथा कला वर्ग के वरिष्ठ छात्राओं को 20-20 स्थानों पर रहने वाली सभी छात्राओं को ₹500 3 वर्ष प्रतिमाह छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाते हैं।

इसके अलावा माध्यमिक स्तर पर प्रथम 150 स्थानों पर प्रवेशिका में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को ₹400 की छात्रवृत्ति दी जाती है। यह यह छात्रवृत्ति सभी छात्राओं को प्रतिमाह 2 साल तक दी जाती है।

RBSE 10th/12th student scholarship

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं प्रवेशिका एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की अवधि और दरें भिन्न-भिन्न है इसके अलावा राजस्थान बोर्ड की छात्रवृत्ति की विस्तृत जानकारी अभी आती इस अधिकारिक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट एवं अपने संस्था प्रधान से संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप की दरें एवं अवधि के बारे में चार्ट के द्वारा बता रहे हैं।

कक्षाअवधिछात्रवृत्ति
उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण3 वर्ष₹500 प्रति माह
वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा उत्तीर्ण3 वर्ष₹500 प्रति माह
प्रवेशिका परीक्षा उत्तीर्ण2 वर्ष₹400 प्रति माह
माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण2 वर्ष₹400 प्रति माह
RBSE class 10/12 students sholarship

किसी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी रिजल्ट आदि से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल को जॉइन करें।

whatsappjoin
Telegramjoin
- Advertisement -

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles