- Advertisement -

Tata scholarship online apply 2023| टाटा कंपनी लेकर आई धमाकेदार ऑफर 10,12 कक्षा के छात्राओं को मिलेगा 12000 से ₹50000 तक कि स्कॉलरशिप, जल्द करें आवेदन।

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको टाटा कंपनी द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। अगर आप में से भी कोई 8 से 12वीं कक्षा में पढ़ रहा है और वह स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई तरीके से ऑनलाइन आवेदन करें और टाटा कंपनी द्वारा दिए जाने वाली स्कॉलरशिप का लाभ उठाएं।

आठवीं से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले सभी छात्राओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है टाटा कंपनी अब 8 से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कॉलरशिप देने जा रही है। अगर आप आठवीं से 12वीं कक्षा के बीच अध्ययन कर रहे हैं या फिर आपके परिवार का कोई भी सदस्य आठवीं से 12वीं कक्षा में है तो वह हमारे द्वारा बताएंगे तभी कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और टाटा कंपनी द्वारा चलाई गई स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं। टाटा स्कॉलरशिप के दौरान छात्रों को 12000 से₹50000 तक की छात्रवृति दी जाएगी।Tata scholarship online apply 2023

Tata scholarship online apply 2023 योजना का आयोजन सिर्फ छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना नहीं बल्कि उसे शिक्षा के क्षेत्र में उनका कौशल और प्रतिभा को विकसित करने का भी एक अवसर प्रदान करने वाली है। इसके अलावा छात्रों को विभिन्न अनुसंधान कार्य और विकास परियोजनाओं में भाग लेने का भी अवसर प्राप्त होगा। दोस्तों अगर आप सभी टाटा स्कॉलरशिप 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। तो चलिए दोस्तो अब Tata scholarship 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

Tata scholarship online apply 2023

Company nameTata company
Article nameTata scholarship online apply 2023
scholarship nameTata scholarship 2023
Beneficiary8th to 10th class candidates
Article typelatest update
- Advertisement -

Tata group ने समाज के उद्घाटन से ही शिक्षा के प्रति अपना सहयोग दिखाया है। टाटा द्वारा शुरू की गई टाटा स्कॉलरशिप का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को विभिन्न शिक्षा के स्तर पर वित्तीय सहायता उपलब्ध करवान है। ताकि वे अपने शैक्षिक सपनों को पूरा कर सके। अन्य किसी विकासशील योग्यता में भाग ले सके। इसके साथ थी टाटा का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को प्रोत्साहित करना है। छात्रों को मध्य नजर रखते हुए टाटा स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई 2023 को जारी किया गया है।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आजकल देश में काफी ज्यादा तेजी के साथ बदलाव हो रहा है। इस तेजी के रफ्तार से बदलती हुई दुनिया में शिक्षा का कितना ज्यादा महत्व बढ़ गया है। परंतु हमारे आसपास या हमारे समाज में ऐसे कई परिवार है जो अपने बच्चों को पढ़ा नहीं पाते हैं और उनके परिवारों के पास अपने बच्चों को उसे शिक्षा प्राप्त करने हेतु स्मर्थ नहीं होते हैं। परिवारों के आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण छात्र-छात्राएं आगे नहीं पढ़ पाते हैं और उन्हें अपनी पढ़ाई को बीच में रोकना पड़ जाता है इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सभी छात्राओं के लिए Tata scholarship online apply 2023 योजना का आयोजन किया गया है।

TATA scholarship online apply 2023 recuritments

टाटा स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए छात्राओं को कई प्रकार के नियमों का पालन करना होगा जो की स्कॉलरशिप है तो निश्चित किए गए हैं। यह जानते हैं टाटा स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए क्या-क्या शर्तें निर्धारित की गई है।

  • टाटा स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • छात्र का अध्ययन उस विद्यालय में होना चाहिए जो भारत की किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विद्यालय में नामांकित है।
  • पूर्व कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त किए हो।
  • छात्र के परिवार की वार्षिक आय 40 लाख रुपए से कम या उससे बराबर होनी चाहिए।
  • महत्वपूर्ण रूप से वह छात्र टाटा कैपिटल लिमिटेड और दैनिक किसी बड़ी कंपनी के कर्मचारियों के बच्चे नहीं होने चाहिए।

टाटा छात्रवृत्ति 2023 हेतु जरूरी दस्तावेज(Document for scholarship)

Tata scholarship online apply 2023 के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को कुछ जरूरी दस्तावेजो की आवश्यकता होगी। अगर छात्र -छात्राओं के पास जरूरी दस्तावेज पूरे एवं सही है तभी भी इस योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे। तो आईए जानते हैं अब उन सभी दस्तावेजों के बारे में।

  1. विद्यार्थी का आधार कार्ड।
  2. प्रवेश प्रमाण पत्र।
  3. आय प्रमाण पत्र।
  4. वर्तमान शैक्षणिक वर्ष शुल्क फीस रसीद।
  5. विद्यार्थी का बैंक खाता।
  6. पिछली कक्षा के मार्कशीट।
  7. विकलांग एवं जाति प्रमाण पत्र।
  8. पासपोर्ट साइज फोटो।

How to apply for the Tata scholarship 2023

- Advertisement -

Tata scholarship 2023 योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही ज्यादा आसान है अगर आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। नीचे दिए

स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से टाटा स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे लिंक दिया गया है आप उसे लिंक पर क्लिक करके सीधे उसे ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • अब आपके यहां पर मांगी गई सभी जानकारी जैसे अपना नाम, पता आदि को सही-सही भर देना है और सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड दिखाई देगा।
  • अब आपको नीचे दिए गए लोगों के विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड को लगाकर इस पोर्टल को लॉगिन कर लेना है।
  • लोगिन करने के बाद आवेदन पत्र दिखाई दे रहा होगा। उसे आवेदन पत्र में सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे।
  • अब आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करना है और उन्हें अपलोड कर देना है।
  • अपलोड कर देने के बाद आपको पूरे आवेदन पत्र को एक बार फिर से चेक कर लेना है।
  • चेक कर लेने के बाद आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें और ऑनलाइन पेमेंट करें।
  • ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद निश्चित रूप से रशीद एवं आवेदन के सबमिट पत्र को डाउनलोड एवं प्रिंट आउट अवश्य करें।

निष्कर्ष:- दोस्तों इस आर्टिकल का मुख्य उद्देश्य टाटा कंपनी द्वारा चलाई गई टाटा स्कॉलरशिप योजना के बारे में सभी विद्यार्थियों को अवगत कराना था ताकि वे टाटा स्कॉलरशिप 2023 का लाभ उठा सके। दोस्तों अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट अवश्य करें|

scholarship nametata scholarship
student10 & 12 class student can apply
apply onlineclick here
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles