- Advertisement -

BSTC College Allotment Result: राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज इनरोलमेंट, की लिस्ट जारी चेक करें अपना नाम

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

BSTC College Allotment Result(राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज इनरोलमेंट रिज़ल्ट): नमस्कार दोस्तों आपका हमारे आर्टिकल में स्वागत है।दोस्तों, अगर आपने भी बीएसटीसी काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लिया है। और अब उसके एलॉटमेंट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं और सर्च कर रहे हैं कि बीटीएस कॉलेज इनरोलमेंट रिज़ल्ट लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें,तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज इनरोलमेंट लिस्ट से संबंधित सभी जानकारियां देने वाले है। अतः इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।
जैसा कि आप सभी जानते हैं अभी बीएसटीसी का एग्जाम हुआ है।और उसके बाद सभी उम्मीदवार जिन्होंने बीएसटीसी का एग्जाम दिया है वह अब बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि उनकी अब काउंसलिंग प्रक्रिया कब शुरू होगी, तो दोस्तों अब आपका इंतजार भी खत्म होता है। क्योंकि काउंसलिंग प्रक्रिया को पूरा कर दिया गया है। इसकी ऑफिशल वेबसाइट के अनुसार BSTC College Allotment Result List नवंबर 2023 के पहले या दूसरे सप्ताह में आने की संभावना है।और अब आपको अपना रिजल्ट एलॉटमेंट रिजल्ट चेक करना है। इसके अलावा अगर आप अपना राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक करना होगा आज के आर्टिकल में हमने आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट का लिंक व बीएसटीसी कॉलेज इनरोलमेंट रिजल्ट की जांच की प्रक्रिया दी गई है। जिससे आप आसानी से घर बैठे अपना BSTC College Allotment Result चेक कर सकते हैं।

BSTC College Allotment Result, Latest Update

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग का एग्जाम 17 अक्टूबर 2023 आयोजित करवाया जाए था इसके बाद 18 अक्टूबर 2023 को अभ्यर्थियों से कॉलेज चॉइस भरवाई गई थी।अब सब विद्यार्थी राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं जो इस सप्ताह के अंत में जारी कर दिया जाएगा।
इस वर्ष, राज्य के 377 डीएलएड कॉलेजों में कुल 25,650 सीटें उपलब्ध थीं, और इन सीटों के लिए लगभग 1,20,000 उम्मीदवारों ने पार्टिसिपेट किया था।
राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक बनने के लिए डीएलएड का पठ्यक्रम छात्रों के लिए उपलब्ध है, और इस पठ्यक्रम के लिए राजस्थान में कुल 370 कॉलेज हैं। यहां लगभग 26,000 सीटें उपलब्ध हैं, जिनमें छात्र अपने शिक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए, लगभग 1.20 लाख उम्मीदवारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है। अब इन उम्मीदवारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेप हैं,बीएसटीसी एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर कॉलेज का अल्लोटमेंट।
इस वर्ष, एक सीट पर चार से अधिक छात्रों के बीच कंपीटिसन होगी, जो डीएलएड कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ा देती है।
राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग के बाद, छात्रों को 13,555 रुपए का भुगतान ऑनलाइन करना होगा, जो निर्धारित तिथि तक करना होगा। इसके बाद, छात्रों को कॉलेज में रिपोर्ट करना अनिवार्य होगा।
BSTC College Allotment का अल्लोटमेंट रिजल्ट का आधिकारिक नोटिस जल्द ही जारी किया जाएगा, जिससे छात्र अपने चयनित कॉलेज में प्रवेश पा सकेंगे।

BSTC College Allotment Result, Cut Off

  • राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग रिज़ल्ट मे सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए, कट ऑफ स्कोर 420 से 450 अंक तक रह सकता है, इसका मतलब है कि उन्हें इस स्कोर के आस-पास के अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • इसके अलावा ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और एमबीसी वर्ग के छात्रों के लिए कट ऑफ स्कोर 390 से 420 अंक तक रह सकता है, इससे इस वर्ग के छात्रों को भी उच्च अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • आरक्षित वर्गों के छात्रों के लिए कट ऑफ स्कोर 350 से 390 अंक तक रह सकता है, इससे यह स्पष्ट होता है कि इस वर्ग के छात्रों को भी हाई स्कोर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • यहां एक कट ऑफ स्कोर केवल एक प्रारूप (Format) है, और यह छात्रों के प्राप्त अंकों के साथ, कॉलेजों की संख्या, उपलब्ध सीटों की संख्या, छात्रों की कैटिगरी, और चयनित विषयों पर निर्भर करेगा। कट ऑफ स्कोर का पता लगाने के बाद, छात्रों को अपने चयनित कॉलेज में प्रवेश पाने की उम्मीद होती है।

How To Check BSTC College Allotment Result,

How To Check BSTC College Allotment Result: अगर आपने भी 2 वर्षों पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश लेने के लिए राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम दिया है, और अब कॉलेज एनरोलमेंट की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं,तो इसकी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके अपना नाम चेक कर सकते हैं-

  • तो सबसे पहले आपको राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट लिस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसका लिंक आज की आर्टिकल में दिया हुआ है
  • इसकी ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू का ऑप्शन दिखेगा आप उसे पर क्लिक करना है
  • मेनू के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने BSTC College Allotment Result का लिंक आएगा, उस लिंक पर क्लिक करें
  • अब आपके यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ अपना पासवर्ड,डेट ऑफ बर्थ डालकर लॉगिन करना है
  • यह सब इंटर करने के बाद आपको लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • Login के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एलॉटमेंट रिजल्ट की लिस्ट आपकी लैपटॉप या फोन की स्क्रीन पर खुल जाएगी,आपको अपना नाम चेक करना है
  • अब आप अपने एलॉटमेंट रिजल्ट लिस्ट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करके उसका प्रिंट ऑफ निकलवा लीजिए और अपने पास के कॉलेज में जाकर इसका वेरिफिकेशन कर ले
Name Of ArticleBSTC College Allotment Result
Name Of DepartmentDepartment of Primary Education, Government of Rajasthan
Exam NamePre D. El. Ed. Examination, 2023 (Entrance Test)
No. Of Seats25,650
Collage Choice Last Date18 Oct. 2023
BSTC College Allotment Result1 or 2nd Week Of November, 2023
Official WebsiteClick Here
BSTC College Allotment Result
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles