- Advertisement -

e shram card : जारी हुई e shram card की लिस्ट, खाते में आएंगे 1000रुपए, जल्दी चेक करें

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

e shram card : जारी हुई e shram card की लिस्ट, खाते में आएंगे 1000रुपए, जल्दी चेक करें: e shram card की लिस्ट जारी हो चुकी है तथा खाते में पैसे आने लगे हैं जिनके लेबर कार्ड बनवाए गए थे तथा जिनके लेबर कार्ड पेमेंट लिस्ट में है  उनकी पेमेंट लिस्ट जारी हो चुकी है तथा बताया जा रहा है कि जिन लोगों का नाम पेमेंट लिस्ट में होगा या जिनका लेबर कार्ड पेमेंट लिस्ट में नाम होगा उनके खाते में ₹1000 आएंगे आज हमारे साथ आप जानिए कि e shram card kya hain ?, किन के खाते में पैसे आएंगे तथा इस श्रम कार्ड योजना के क्या उद्देश्य हैं?, क्या लाभ हैं ?,भुगतान सूची आदि के बारे में जानकारी देंगे।

तथा जिस व्यक्ति ने लेबर कार्ड नहीं बनवाया है, उस व्यक्ति को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा तथा आज हमारे साथ यह भी जानिए की ई -श्रम कार्ड बनवाने के लिए क्या योग्यता चाहिए तथा कौन कौन से दस्तावेज जरूरी है। ई-श्रम कार्ड के बारे में तथा कार्ड बनवाने के बारे में आज हमसे आप पूरी जानकारी पाइए।

श्रम कार्ड योजना क्या है?

e shram card: जारी हुई e shram card की लिस्ट, खाते में आएंगे 1000रुपए, जल्दी चेक करें ,ई -श्रम कार्ड या लेबर कार्ड योजना एक सरकारी योजना है। जो केंद्र सरकार द्वारा निकाली गई है ।तथा इस योजना के तहत श्रमिक कार्ड धारको को आर्थिक लाभ दिया जाता है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके तथा वह व्यक्ति जो बेरोजगार है तथा जिनके पास कार्य नहीं है कोई  उनकी थोड़ी मदद हो सके इसलिए केंद्र सरकार द्वारा यह योजना लागू की जाती है। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत ई -श्रमिक कार्ड वाले लोगो के लिए ई -श्रम कार्ड लिस्ट जारी की गई है तथा जिन लोगों का इस लिस्ट में नाम होगा उनके खाते में ₹1000 आएंगे।

- Advertisement -

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा यह निकाली गई श्रमिक कार्ड योजना का लाभ भारत में करोड़ो लोगों को मिल रहा है तथा बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है , और वह इस योजना से वंचित है अगर वह इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और वह व्यक्ति जो कर्मचारी श्रमिक कार्ड होने के बावजूद भी इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं इसकी जानकारी भी हम आज आपको देंगे, तथा इस श्रमिक कार्ड वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं जानिए हमारे साथ।

e shram card भुगतान सूची आधिकारिक पुष्टि

अभी तक तो यह श्रम कार्ड या लेबर कार्ड भुगतान सूची के संबंध में कोई भी अधिकारी सूचना या अपडेट सामने नहीं आया है और ना ही किसी व्यक्ति के खाते में पैसे भेजे गए हैं, तथा पैसे कब तक भेजे जाएंगे ?इसके संबंध में भी अभी तक कोई जानकारी पूर्ण रूप से सामने नहीं आई है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक जानकारी प्राप्त हुई है कि बहुत जल्द ही ई -श्रम कार्ड वाले व्यक्तियों के खाते में मई के आखिरी सप्ताह तक  पैसे आ जाएंगे या लेबर कार्ड की पेमेंट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

अगर उस लिस्ट के बारे में अधिकारिक सूचना पाना चाहते हैं तो सबसे पहले उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं क्योंकि सबसे पहले उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर ही ई- शर्म लिस्ट के बारे में अपडेट दिया जाएगा जिसके बाद यहां भी लिंक सक्रिय हो जाएगी।

e shram card

 e shram card से क्या लाभ प्राप्त होंगे?

e shram card से या लेबर कार्ड से कार्ड वाले व्यक्तियों को निम्न लाभ प्राप्त होंगे जिनके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे है:

  • केंद्र व राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे उठा पाएंगे ।
  • यह राशि ग्रह निर्माण में सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • ई- श्रमिक रूपए प्रतिमाह 1000 प्राप्त होंगे।
  • ई – श्रम कार्ड धारकों को ₹2लाख  का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा।
  • भविष्य में ई श्रम कार्ड धारकों को पेंशन की सुविधा भी दी जा सकती है ।
  • स्वास्थ्य उपचार हेतु आर्थिक सहायता योजना प्रदान की जाएगी।
  • गर्भवती महिलाओं को उनके बच्चों के पालन-पोषण के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाएंगी

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

- Advertisement -

ई- श्रम कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति के पास निम्न दस्तावेज होने आवश्यक है –

  • नाम के पेशा
  • पाते का की जानकारी
  • शैक्षणिक योग्यता
  • कौशल विवरण
  • पारिवारिक विवरण
  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से जुड़े होना
  • बैंक खाता

ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज होने के बाद कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है तथा इस योजना का लाभ उठा सकता है ।इस प्रकार आप ई- श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करके  सरकार द्वारा दिए जाने वाले सभी लाभ उठा सकते हैं।

नोट: e shram card लिस्ट तथा पैसे कब तक खाते में आयेगे इसकी जानकारी पाने के लिए बार बार उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।

Join Telegram GroupClick Here
Join Whatsapp GroupClick here
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles