- Advertisement -

Indian Railways : Check Seat Availability In Train ( चलती ट्रेन में खाली सीट का पता करें ) 2023

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

Check Seat Availability In Train : दोस्तों Indian Railway  जिससे  ज्यादातर लोगों को  यात्रा करनी पड़ती है, और कई बार ऐसा होता है कि टिकट  Confirm  नहीं होने की वजह से हमें ज्यादातर वेटिंग टिकट के जरिए ही यात्रा करनी पड़ती है । उस दौरान हमें बिना सीट के ही पूरा सफर तय करना पड़ता है । यात्रा लंबी हो, तो परेशानी और बढ़ जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे, जिससे आप चलती ट्रेन में खाली पड़ी सीटों का पता लगा सकेंगे , ट्रेन के बर्थ स्टेटस का पता लगा सकते हैं और उन्हें टीटीई की मदद से बुक करके आसानी से अपनी यात्रा कर सकेंगे ।

Indian Railway Rules:- Check Seat Availability In Train

Check Seat Availability In Train : त्योहारों के  सीजन के दौरान घर जाने वाले पैसेंजर्स की भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कई सारे फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों को चलाया है। जिससे उन्हें घर जाने में कोई परेशानी न हो । हालांकि इन सबके बावजूद कई बार आपको ट्रेन में Reservation नहीं मिलता है, लेकिन IRCTC के एक फीचर से आपको ट्रेन का चार्ट बनने के बाद भी Confirm Seat मिल सकती है।

जी हां, अगर ट्रेन का चार्ट बनने के बाद भी कोई सीट खाली रह गई है या अंतिम समय में किसी पैसेंजर ने अपनी बुकिंग Cancel कराई है तो आप इस फीचर की सहायता से बड़ी आसानी से Confirm Train Ticket पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं  Indian Railway  द्वारा प्रदान की गई सुविधा के बारे में । 

Indian Railways : Check Seat Availability In Train

IRCTC का फीचर क्या है ?

- Advertisement -

IRCTC ( indian Railway Catering And Tourism Corporation) की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको बुकिंग विंडो में ही Charts/Vacancy नाम का एक फीचर मिलता है, जिसकी सहायता से आपको चार्ट तैयार होने के बाद भी ट्रेन में Confirm बुकिंग मिलती है। इस फीचर की सहायता से आप यह भी जान सकते हैं कि ट्रेन में Sleeper  और AC Class में किस Coach में कितनी सीटें खाली हैं।

IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक कई बार यात्री अंतिम समय में अपनी बुकिंग Cancel करा देते हैं, जिससे इस सीट को किसी और को अलॉट नहीं किया जा सकता  है। लेकिन अब पैसेंजर्स चार्ट तैयार होने के बाद ही ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं कि किस Coach में कितनी सीट खाली है और कहां आंशिक रूप से बर्थ खाली है , जहां आप अपनी बुकिंग करा सकते हैं।

चलती ट्रेन में खाली सीट का पता करें :-

अगर आपको चलती ट्रेन में खाली सीट का Status जानना है, तो आपको नीचे दिए गए Steps को फॉलो करना होगा। इन Steps को फॉलो करके ही आप ट्रेन में  खाली  ( Vacant)  सीट का पता लगा सकेंगे । जिसके बाद ही आप उसे TTE की मदद से बुकिंग कर के Waiting Ticket    पर भी  आसानी से  यात्रा कर पाएंगे ।

How to check vacant seat status in moving train :-

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर  जाना होगा ।

- Advertisement -

स्टेप 2 – इसके बाद होम पेज पर दिए गए बुक टिकट के टैब  पर दिखाए जा रहे   PNR Status और चार्ट व वैकेंसी वाले आईकन पर Click  करना हैं।

स्टेप 3 – अब आपके सामने रिजर्वेशन चार्ट और  Journey Detail  का टैब ओपन हो जाएगा।

स्टेप 4 – यहां आपको ट्रेन नंबर, स्टेशन, यात्रा की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन का नाम  भरना होगा।

स्टेप 5 –  इन सबके बाद  आपको किस Coach में कौन सी सीट खाली है, उसकी पूरी Detail मिल जाएगी।

- Advertisement -

RBSE 12th Result 2023 Kab Aayega

IRCTC “इंडियन रेलवे “के फीचर की विशेष जानकारी :-

1.  भारतीय रेलवे की वेबसाइट, IRCTC, पर अलग-अलग रंग में सीटों को  दिखाया जाएगा। रंग बुक्ड, खाली संख्या  के आधार पर तय होंगे।

2. यह फीचर Class और Coach के आधार पर खाली सीटों का ब्योरा देता है। यह जानकारी Reservation सूची के पहले चार्ट के आधार पर उपलब्ध होता है। बता दें कि पहला चार्ट ट्रेन खुलने से चार घंटे पहले तैयार होता है।

3. अगर दूसरा चार्ट बनता है तो  दूसरे चार्ट के तहत उपलब्ध खाली सीटों का ब्योरा भी देखने का Option आएगा। दूसरा चार्ट आम तौर पर ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले तैयार होता है।

Final words:-

जहां तक आपको पता है कि ट्रेन में खाली सीट के लिए टिकट कलेक्टर के आगे-पीछे दौड़ना आम बात है। लेकिन भारतीय रेलवे द्वारा चलाए गए नियमों से  यह समस्या खत्म हो जाएगी।

अब Indian Railways रिज़र्व्ड चार्ट्स को ऑनलाइन दिखाएगा। इसकी मदद से यूज़र किसी ट्रेन में टिकट बुक करने से पहले सीट का Status  जान सकेंगे। देखा जाए तो यह उन लोगों के लिए कारगर फीचर साबित होगा , जो उसी दिन किसी ट्रेन से सफर करना चाहते हैं।

रिज़र्वेशन चार्ट को IRCTC की वेबसाइट पर लाइव किया जाएगा।  इस तरह आप भी  इसे सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles