- Advertisement -

सरकार दे रही है यह धासु सब्सिडी, यह बिजनेस करो और महीने की करो तगड़ी कमाई

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

National Bee Keeping And Honey Mission Yojana:नमस्कार दोस्तों आपका हमारे आर्टिकल में स्वागत है।दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एक सरकार द्वारा ऐसी धांशु सब्सिडी के बारे में,जिससे आप केवल मधुमक्खी पालन करके तगड़ा पैसा कमा सकते हैं। दरअसल,सरकार द्वारा,बिहार में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए नेशनल बी कीपिंग एंड हनी मिशन योजना का प्रारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत, मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सकती है। सामान्य जाति के किसानों को केंद्र सरकार द्वारा 40% और राज्य सरकार द्वारा 35% मधुमक्खी बक्से के लिए राशि प्रदान किया जाता है। अनुसूचित जाति के किसानों को भी राज्य सरकार द्वारा 50% सब्सिडी प्रदान की जाती है।
National Bee Keeping And Honey Mission Yojana सब्सिटी के तहत न केवल मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देगा, बल्कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक सुधार करने में मदद करेगा। इसके माध्यम से किसानों को नई आय स्रोत मिल जाएगा। और उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने का अवसर भी मिलेगा।अगर आप भी सरकार द्वारा इस सब्सिडी संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो और इसका लाभ उठाना चाहते हो,तो आज के आर्टिकल में हम आपको National Bee Keeping And Honey Mission Yojana सब्सिडी से सभी जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं। अतः इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

National Bee Keeping And Honey Mission Yojana लेटेस्ट अपडेट

बिहार सरकार ने मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत, मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है, और यह किसानों के लिए आय को बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण कदम है।सामान्य जाति के किसानों को केंद्र सरकार द्वारा 75% सब्सिडी दी जा रही है, जबकि अनुसूचित जाति के किसानों को 90% सब्सिडी प्रदान की जा रही है। National Bee Keeping And Honey Mission Yojana सब्सिडी किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए आवश्यक सामग्री खरीदने में मदद करेगी, और इससे उनकी आय में भी सुधार हो सकता है।
इस योजना के तहत न केवल किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान मिलेगिर, बल्कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और उपजों, मधु मक्खी पालन को भी बढ़ावा मिलेगा।

National Bee Keeping And Honey Mission Yojana
National Bee Keeping And Honey Mission Yojana

किसानो को दिया जाएगा National Bee Keeping And Honey Mission Yojana सब्सिडी का लाभ

बिहार सरकार की द्धारा किसानों को मिल रही मधुमक्खी पालन सब्सिडी ने कृषि सेक्टर में मधुमक्खी पालन के प्रति रुचि रखने वाले किसानों को सब्सिडी दी जा है, क्योंकि इसके जरिए उन्हें नए उद्योग की ओर बढ़ने का मौका मिल रहा है।
इस सब्सिडी के अंतर्गत, अगर किसान मधुमक्खी पालन की ओर है, तो उन्हें 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यह सब्सिडी बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय के माध्यम से उपलब्ध होगी, जिसके अंतर्गत किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए आवश्यक उपकरण जैसे बक्सा और छत्ता भी प्रदान किया जाएगा। पहनी बॉक्स और हनी छत्ता की इकाई की लागत चार हजार रुपये है, जिसकी 75 प्रतिशत सब्सिडी सरकार द्धारा किसानों को प्राप्त होगी।
इसके अलावा, शहद उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने 2023-24 के लिए 75,000 मधुमक्खी के बक्सों और छत्तों का डिस्ट्रीब्यूशन भी किया है। इसके लिए किसान डीबीटी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

National Bee Keeping And Honey Mission Yojana:आवदेन कैसे करे

- Advertisement -

दोस्तो,अगर आप भी इस National Bee Keeping And Honey Mission Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हो, तो इसकी इस सब्सिडी प्लान की आवेदन प्रकिया नीचे दी गई है।इस आवदेन प्रकिया को स्टेप बाय स्टेप फ़ॉलो करके आप इस योजना का लाभ उठा सकेंते हो।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले, राज्य सरकार के हॉर्टिकल्चर वेबसाइट पर जाएं.
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद, “योजनाएँ” या “स्कीम्स” के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • यहां जाने के बाद, “एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना” स्कीम का ऑप्शन चुनें, जिसमें मधुमक्खी पालन सब्सिडी शामिल हो सकती है.
  • अब, “मधुमक्खी पालन के लिए आवेदन करें” के तहत किसानों के लिए विशेष आवेदन करने का ऑप्शन चुनें.
  • इसके बाद, आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा. आपको इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा.
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी, जैसे कि आपका नाम, पता, आधार नंबर, खाता संख्या, और मधुमक्खी पालन की जानकारी, को सही-सही और पूरी तरह से भरें.
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद, अपना आवेदन सबमिट करें।
  • इन स्टेप को फॉलो करके आप इस किसान सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं,और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
योजना का नामNational Bee Keeping And Honey Mission Yojana
लाभार्थीकिसान
राज्यबिहार
आवेदन कैसे करेंऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटक्लिक करें
National Bee Keeping And Honey Mission Yojana
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles