- Advertisement -

राजस्थान में पेट्रोल पंप की हड़ताल जारी क्या रहेगा सरकार का फैसला

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

पूरे राजस्थान प्रदेश में आज भी पेट्रोल पंप की हड़ताल जारी है क्या रहेगा सरकार का फैसला क्या सरकार आम जनता की आवाज सुनेगी क्या कटेंगे पेट्रोल के दाम जानते हैं पूरी खबर

Petrol or diesel pump बंद होने का कारण

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे देशभर में पेट्रोल एवं डीजल की कितनी आवश्यकता है। आजकल अधिकतर घरों में स्वयं के साधन है उसके संचालक हेतु पेट्रोल एवं डीजल की आवश्यकता होती है।
पूरे देश में राजस्थान एक ऐसा इलाका है जहां पर पेट्रोल एवं डीजल की कीमत सबसे ज्यादा अधिक है इससे पेट्रोल पंप के संचालक बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं।
पेट्रोल एवं डीजल पंप के संचालको द्वारा petrol or diesel की कीमतों को घटाने के लिए सरकार से मांग गई है।
इसलिए संचालको द्वारा petrol or diesel की कीमतों को घटाने के लिए हड़ताल भी की जा रही है।
अगर उनकी मांग की पूरी नहीं की जाएगी तो आगे भी हड़ताल को ज्यादा रखा जाएगा तथा पेट्रोल पंप अनिश्चित काल के लिए बंद रहेंगे।
दोस्तों Petrol or diesel pump को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। ऐसा मे पता चला है कि डीजल और पेट्रोल पंप अनिश्चितकाल के लिए बंद किया जा रहे हैं।
पेट्रोल पंप के संचालक द्वारा पेट्रोल और डीजल का वेट अत्यधिक हो जाने के कारण हड़ताल की जा रही है।
हड़ताल के कारण से 13 सितंबर 2023 व 14 सितंबर 2023 को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे।
अगर सरकार द्वारा पेट्रोल एवं डीजल पंप के संचालक द्वारा की गई मांग को पूरा नहीं किया गया तो पेट्रोल पंप को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिये जायगे।
पेट्रोल एवं डीजल पंप के बंद हो जाने से लोगों को कोई बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इससे लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यह है उठ रहा है कि उन्हें पेट्रोल एवं डीजल कहां से प्राप्त होगा। क्या पेट्रोल एवं डीजल खरीदने के लिए उन्हें चार गुना पैसा देना पड़ेगा। पेट्रोल डीजल पंप बंद होने के कारण वाहनों का आवागमन और जावागमन बंद हो जाएगा। इस प्रकार के कई सवाल उठ रहे हैं तो आप सभी के सवाल आज हम आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं। इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Petrol or diesel pump कब बंद रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक petrol or diesel के संचालकों द्वारा अभी केवल 2 दिन के लिए हड़ताल की जा रही है जो की 13 सितंबर और 14 सितंबर 2023 को है। अगर उनकी मांगी पूरी नहीं की गई तो इसे बढ़ाया भी जा सकता है।
हड़ताल के दौरान पेट्रोल और डीजल पंप 13 सितंबर को 14 सितंबर 2023 को सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक बंद रहेंगे।

- Advertisement -

राजस्थान सरकार द्वारा petrol or diesel per अन्य राज्यों से अधिक वेट वसूला जाता है। राजस्थान में पेट्रोल व डीजल पर 31.4% वेट है। जो की सभी राज्यों में सबसे अधिक है। आगर सरकार द्वारा पेट्रोल पंप के संचालकों की मांग पूरी कर दी जाती है तो राजस्थान में पेट्रोल 16 रुपए तथा डीजल ₹11 सस्ता हो जाएगा। यानी कि बाद में पेट्रोल 97 रुपए प्रति लीटर व डीजल ₹90 पर प्रति लीटर प्राप्त होगा।

Petrol or diesel pump कब खुलेंगे।

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल पंप के बंद हो जाने के कारण लोगों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इससे आम जनता को ही नहीं बल्कि सरकार को भी बड़ा नुकसान हो रहा है। परंतु पेट्रोल पंप बंद हो जाने से आम जनता को बड़ी परेशानी हो रही है परंतु उनको एक समय पर राहत भी मिल रही है। क्योंकि पेट्रोल पंप सुबह 10:00 बजे से 6:00 बजे तक बंद है उसके बाद 6:00 बजे से लेकर अगली सुबह के 10:00 बजे तक पेट्रोल पंप खुला है। इससे जिसको भी पेट्रोल एवं डीजल भरवाना है वे निर्धारित हड़ताल के समय से पहले एवं बाद में पेट्रोल एवं डीजल भरवाए ताकि आपको पेट्रोल और डीजल को लेकर समस्या ना हो।
पेट्रोल पंप के संचालकों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल पर सबसे ज्यादा वेट राजस्थान सरकार द्वारा वसूला जाता है इससे संचालकों को भाभी नुकसान उठाना पड़ता है। संचार को द्वारा पहले भी कई बार मांग की गई थी परंतु उनकी मांग को अनदेखा कर दिया गया। इसलिए अब संचालको द्वारा हड़ताल की जा रही है।

निष्कर्ष :-दोस्तों,आज के आर्टिकल में हमने आपको पेट्रोल और डीजल पंप के बंद होने का कारण एवं उससे संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। उम्मीद करती हूं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी।
Petrol or diesel कितने रुपए सस्ता होगा।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

2 COMMENTS

  1. डीजल पेट्रोल सस्ता करो सभी राज्यों में से ज्यादा वेट राजस्थान में है

  2. भारत के सभी राज्यों में से सबसे ज्यादा पेट्रोल109.27और डीजल94.44का रेट राजस्थान में ज्यादा क्यों है इसका रेट कम होना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles