- Advertisement -

Rbse Class 8th Result kaise check kare (राजस्थान कक्षा 8 का परिणाम जारी)

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

Rajasthan Board 8th Result:-

दोस्तों क्या आप भी Rbse class 8th result चेक करना चाहते हैं तो जल्दी यहां से आप सबसे पहले rbse class 8 th result चेक कर सकते हैं।

राजस्थान शिक्षा विभाग हर वर्ष 8वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करता है। एक और 8th कक्षा की परीक्षा का आयोजन होता है दूसरी ओर परीक्षा के संपूर्ण होने के बाद रिजल्ट की घोषणा का निर्णय लिया जाता है । रिजल्ट की घोषणा के लिए सरकार को एक निश्चित तारीख का निर्णय लेना होता है। वही विद्यार्थी रिजल्ट की Date जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। राजस्थान बोर्ड 8 क्लास रिजल्ट 2023 (RBSE class 8th result) को लेकर इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है राजस्थान बोर्ड 8th क्लास रिजल्ट 2023( RBSE class 8th result)मई के दूसरे सप्ताह तक जारी किया जाएगा।

Rbse class 8th result type

राजस्थान 8वीं परीक्षा 2023 का आयोजन 21 मार्च से 13 अप्रैल 2023 तक किया गया था। राजस्थान में हर साल करीब 13 लाख विद्यार्थी 8वीं की परीक्षा देते हैं। सरकार के नियमों के चलते आठवीं के विद्यार्थियों के लिए एक बदलाव यह किया गया था कि उनको Marks के बदले में Grade दी जाएगी। पिछले कुछ सालों में 8th के रिजल्ट में हमें Marks की जगह ग्रेड दर्शाई जाती हैं। तो पिछले कुछ सालों में राजस्थान बोर्ड 8वीं के विद्यार्थियों को Marks की बजाय Grade दिए जाते हैं। डी ग्रेड (D grade) तक छात्र पास माने जाएंगेवहीं E grade और E2 आने पर बच्चा फेल माना जाएगा। अगर एक या दो विषय में ई ग्रेड आती है तो सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी। राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा में इस बार विद्यार्थियों को फेल करने का प्रावधान है। 8वीं कक्षा की परीक्षा में खराब प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को 9वीं कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। हमारे द्वारा बताए गए इस विवरण के आधार पर आप जान सकते हैं कि राजस्थान 8 बोर्ड रिजल्ट के नियम क्या हैै । Rajasthan board 8th result । Rajasthan board result kese check kre?

Rajasthan Board 8th Class Result 2023 कब जारी होगा ?

- Advertisement -

सबसे पहले हम बता दें कि राजस्थान बोर्ड आठवीं क्लास में लगभग 13 लाख स्टूडेंट भाग ले चुके हैं । इसके लिए परीक्षा पूर्ण रूप से समाप्त हो चुकी है । अब Students बेसब्री से अपना आरबीसई क्लास 8 th रिजल्ट( Rbse class 8th) चेक करने का इंतजार कर रहे हैं । हम आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड आठवीं क्लास का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में जारी होने की पूरी संभावना है। इसके लिए बोर्ड जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करना चाहता है और इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। Rbse class 8 th result kaise check kare

Rbse class 8th Result कहां और कैसे चेक करें ? /

Rajasthan Board 8th Result Kese check kare? जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान बोर्ड 8 क्लास का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में आने की संभावना है , तो छात्र राजस्थान बोर्ड के परिणाम rajeduboard.rajasthan.gov.in तथा rajresults.nic.in पर देख सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को राजस्थान अजमेर 8वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 (Rajasthan Ajmer 8th board result 2023) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 8वीं कक्षा परिणाम राजस्थान बोर्ड (8th class result Rajasthan board) की जांच के लिए उन्हें अपने रोल नंबर की आवश्यकता होती है।

Rbse class 8th result kaise check kare

Rajasthan Board 8th Class Result में जारी होने वाली Detail:-

ऑनलाइन राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट मार्कशीट 2023 (Rajasthan Board 8th Result Marksheet 2023) छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ऑनलाइन राजस्थान बोर्ड 8वीं परिणाम 2023 पर उल्लिखित विवरण यानी कि Details जो है वो मार्कशीट पर ही लिखी जाएगी । इसलिए 8वीं कक्षा परिणाम 2023 राजस्थान बोर्ड (8th class result 2023 Rajasthan Board) को ध्यान से देखना चाहिए। निम्नलिखित विवरण राजस्थान बोर्ड (Rbse) 8वीं परिणाम 2023 (RBSE 8th result 2023) के माध्यम से छात्रों के साथ साझा किए जाएंगे –

  • परीक्षार्थी का नाम
  • रोल नंबर
  • परीक्षा के विषय
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • जन्म की तारीख
  • उम्मीदवार का स्कूल
  • प्रत्येक विषय में प्राप्त ग्रेड
  • समग्र ग्रेड

Rajasthan Board 8th Class Result 2023 अपने नाम से कैसे Check करें ?

राजस्थान बोर्ड 8th क्लास रिजल्ट 2023 जारी होने के बाद में विद्यार्थी अपना रिजल्ट नाम से भी चेक कर सकते हैं इसके लिए संपूर्ण प्रक्रिया हमने आपको बताई है। जिसे फॉलो करके राजस्थान बोर्ड 8 क्लास रिजल्ट 2023 नेम वाइज चेक किया जा सकता है।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड रिजल्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको राजस्थान स्टेट रिजल्ट पर Click करना है।
  • इसके पश्चात आपको राजस्थान बोर्ड 8th रिजल्ट 2023 के लिंक पर Click करना है।
  • इसके पश्चात आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम व अन्य जानकारी भरनी है।
  • अब सबमिट बटन पर Click करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने राजस्थान बोर्ड रिजल्ट दिखाई देगा।
- Advertisement -

इस तरह अपने नाम और कुछ Detail के जरिए आप अपना राजस्थान बोर्ड 8th 2023 का रिजल्ट Check कर सकते हैं।

Rajasthan Board 8th Class Result 2023 अपने रोल नंबर से कैसे चेक करें ?

राजस्थान बोर्ड 8th क्लास रिजल्ट 2023 जारी होने के बाद में विद्यार्थियों का रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए यहां पर हम जो आपको प्रक्रिया बता रहे हैं , इस Process को फॉलो करके आप राजस्थान बोर्ड 8th क्लास रिजल्ट 2023( Rbse class 8th result) Check कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको होम पेज पर न्यूज़ अपडेट के सेक्शन पर Click करना है।
  • इसके पश्चात आपको Examination रिजल्ट 2023 के लिंक पर Click करना है।
  • अब आपको सीनियर 8th रिजल्ट 2023 पर Click करना है।
  • इसके बाद आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना है।
  • अब आपको Submit बटन पर Click करना है।
  • इसके पश्चात आप का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इस तरह रोल नंबर के जरिए भी आप अपना 8 क्लास का रिजल्ट राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट पर Check कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा की ग्रेडिंग सिस्टम :-

राजस्थान बोर्ड ने ग्रेड देने के लिए , राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट 2023 ग्रेडिंग सिस्टम तय किया है। ये ग्रेड छात्रों को परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार प्रदान किए जाते हैं। इसलिए छात्र ऑनलाइन राजस्थान बोर्ड (Rbse) 8 वीं रिज़ल्ट 2023 में अपने एकमात्र ग्रेड देख पाएंगे। छात्र अपने अनुमानित स्कोर 8 वीं बोर्ड (Rbse) रिज़ल्ट जानने के लिए इन नियमों का उपयोग कर सकते हैं:-

  • 91-100 Marks के लिए A+
  • 76-90 Marks के लिए A
  • 61-75 Marks के लिए B
  • 41-60 Marks के लिए C
  • 0-40 Marks के लिए D grade
- Advertisement -

इन सब Marks के हिसाब से सरकार के द्वारा बोर्ड की ग्रेड Decide की गई है ।

Final Words :-

राजस्थान बोर्ड 8 क्लास के रिजल्ट की संपूर्ण जानकारी आज की इस पोस्ट में हमने आपको दी है । इस जानकारी के जरिए आप अपना रिजल्ट दो तरीके से Check कर सकते हैं – एक अपने नाम के जरिए और दूसरा अपने रोल नंबर डालकर । इसके लिए आपको राजस्थान बोर्ड 8 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और आप अपना रिजल्ट प्रिंट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

Rbse class 8th result kab aayega

दोस्तों अभी गवर्नमेंट की तरफ से कोई भी निर्धारित तिथि तय नहीं की गई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मई के दूसरे सप्ताह में ही आरबीएसई क्लास 8th का रिजल्ट(Rbse class 8 th ) घोषित कर दिया जाएगा।

Rbse class 8th result kaise check kare?

rbse class 8th result आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in तथा rajresults.nic.in पर देख सकेंगे।

Rbse class 8th me number system kya hai ?

rbse class 8 th मैं विद्यार्थियों के लिए नंबर सिस्टम नहीं होकर ग्रेड सिस्टम मैं यहां विद्यार्थियों को उनके अंक के आधार पर ग्रेड दिए जाते हैं।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles