Second Grade Psychology Questions Part-8

Second Grade Psychology Questions Part-8

Second Grade Psychology Questions Part-8

Psychology important question REET, Psychology important question REET 2022, मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न, Baal Manovigyan Test 2022, REET EXAM 2022 CDP MCQ,  

Second Grade Psychology Questions Part-8 is very important topic of  Psychology in the exam point of view. We are going to share the set of 20 Multiple Choice Questions in this post. Complete the all practice set of this topic that are provided by gkraj.in.  questions of this post Second Grade Psychology Questions Part-8 are very helpful for various government exams  CTET, TET, REET 2022, UPTET, HPTET and First Grade, Second Grade Teacher Exams.

In this section we are providing Psychology Questions . These Online Quiz contain the previous year asked questions in various Govt. exams, so practice these REET 2022 Psychology Questions at least one set of each subject daily. Get also all other subjects Second Grade Psychology Questions Part-8 in MCQ format from gkraj.in

शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षा की सहायता करती है-
  1. विकास की विशेषताओं को समझने में
  2. व्यक्तिगत भिन्नता ओं को समझने में
  3. बालकों की समस्याओं को समझने में
  4. उपरोक्त सभी में
Answer-D
किसके अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षा का विज्ञान है?
  1. स्किनर
  2. पील 
  3. पिल्सबर्ग 
  4. ब्रूनर 

Answer-B

“शिक्षण एक अधिक परिपक्व व्यक्तित्व और कम परिपक्व व्यक्तित्व के बीच वह घनिष्ठ संपर्क है जिसके द्वारा कम परिपक्व व्यक्ति को शिक्षा की दिशा में और आगे बढ़ाया जा सकता है” यह कथन किसका है?
  1. एन.एल. गेज 
  2. बी ओ स्मिथ
  3. क्लार्क
  4. एच.सी. मॉरीसन
Answer-D
जेबी वाटसन के अनुसार मनोविज्ञान अध्ययन है?
  1. मानसिक अवस्था का
  2. व्यवहार का
  3. चेतना का
  4. मन का
Answer-B
प्रथम मनोविज्ञान प्रयोगशाला कहां स्थापित की थी?
  1. बर्लिन
  2. बोस्टन
  3. जर्मनी
  4. लिपजिंग 
Answer-D
 शिक्षा मनोविज्ञान संबंधित है-
  1. अधिगमकर्ता से
  2. अधिगम परिस्थिति से
  3. अधिगम प्रक्रिया से
  4. उपरोक्त सभी से
Answer-D
प्रिंसिपल ऑफ साइकोलॉजी नामक पुस्तक के लेखक हैं?
  1. जॉन डीवी
  2. विलियम जेम्स
  3. एबिंगहास 
  4. वुंट 
Answer-B
एक अच्छा शिक्षक-
  1. अधिगमकर्ता को क्रिया  के लिए प्रोत्साहित करता है
  2. अधिगमकर्ता की जिज्ञासा का पोषण करता है
  3. अधिगमकर्ता को वास्तविक वैश्विक परिस्थितियों में सम्मिलित करता है
  4. उपरोक्त सभी
Answer-D
शैक्षिक मनोविज्ञान अंतर्निहित क्षमताओ तथा सक्षमताओ का अध्ययन करता है-
  1. व्यक्तिगत विभिन्नता ओं का
  2. समूह की भिन्नताओं का
  3. व्यक्तिगत क्षमताओं का
  4. व्यक्तिगत सक्षमताओं का
Answer-A
शिक्षण के समय शिक्षक को आवश्यक रूप से ध्यान रखना चाहिए-
  1. सामाजिक वातावरण
  2. विषय एवं शिक्षार्थी दोनों का
  3. एवं शिक्षार्थी का
  4. केवल विषय का
Answer-B
शिक्षक को शिक्षण संस्थिति प्रदान की जानी चाहिए?
  1. कक्षा कक्ष वातावरण के अनुरूप
  2. शिक्षार्थियों की मानसिक एवं शारीरिक आयु के अनुरूप
  3. शिक्षण सामग्री के अनुरूप
  4. पुस्तकों की उपलब्धता के अनुरूप
Answer-B
विद्यार्थी हेतु शिक्षण प्रभावशाली बन सकता है यदि-
  1. वही पाठ बार-बार दोहराया जाए
  2. विद्यार्थियों के मानसिक स्तर के अनुसार शिक्षण दिया जाए
  3. विद्यार्थियों के सामाजिक स्तर के अनुसार शिक्षण दिया जाए
  4. पाठ को पढ़कर विद्यार्थी सीखें
Answer-B
निम्न शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को क्रमवार जमाए-
1. वर्तमान ज्ञान को पूर्व ज्ञान से जोड़ना
2. मूल्यांकन
3. उद्देश्य निर्माण
4. सामग्री का प्रस्तुतीकरण 
  1. 1,2,3,4
  2. 2,1,3,4,
  3. 4,3,1,2
  4. 3,1,4,2
Answer-D
“शिक्षा मनोविज्ञान मनोविज्ञान की वह शाखा है जिसका संबंध पढ़ने तथा सीखने से है” यह कथन किसका है?
  1. स्किनर
  2. क्रो एवं क्रो 
  3. डेविस
  4. बी.एन. झा 
Answer-A
 शिक्षक के लिए मनोविज्ञान की उपयोगिता जिस क्षेत्र में है वह है?
  1. उचित शिक्षण विधियों के प्रयोग में
  2. बालकों के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास में
  3. कक्षा की समस्याओं के समाधान में
  4. उपर्युक्त सभी में
Answer-D
शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है-
  1. केवल तर्क शक्ति का विकास
  2. केवल चिंतन का विकास
  3. तर्कशक्ति तथा चिंतन दोनों का विकास
  4. सूचना प्रदान करना
Answer-C
ज्ञानात्मक पक्ष का अंतिम स्वर है-
  1. बोध या अवबोध
  2. विशेषण
  3. संश्लेषण
  4. मूल्यांकन
Answer-D
शिक्षण सिद्धांत में निहित है-
  1. शिक्षक का व्यवहार
  2. छात्र का व्यवहार
  3. शिक्षण का प्रभाव
  4. उपरोक्त सभी
Answer-D
शैक्षिक मनोविज्ञान का मुख्य उद्देश्य है-
  1. शिक्षण विधि में सुधार करना
  2. बालक का सर्वांगीण विकास
  3. बालक के सामाजिक स्तर में सुधार
  4. शिक्षण सामग्री में सुधार
Answer-B
शिक्षार्थी को मनोवैज्ञानिक रूप से संबंध है तथा उसके व्यक्तिगत, शारीरिक, मानसिक तथा व्यक्तित्व की विशेषताओं को समझना अच्छा गुण है एक-
  1. प्रशासक का
  2. शिक्षक का
  3. व्यवस्थापक का
  4. मार्गदर्शक का

Answer-B

व्यवहारवादी के अनुसार “सीखना परिवर्तन काप्रत्युत्तर है”   
  1. व्यवहार के रूप में
  2. प्रकृति में
  3. स्तर में
  4. लक्ष्य में
Answer-A
मानव विकास होता है?
  1. क्रमिक
  2. निरंतर
  3.  वैयक्तिक 
  4. उपरोक्त सभी
Answer-D
निम्न में से संज्ञानात्मक विकास की कौन सी अवस्था का वर्णन ब्रूनर द्वारा नहीं किया गया है?
  1. क्रियात्मक प्रतिनिधान 
  2. प्रतिमा  प्रतिनिधान
  3.  इंद्रिय गतिकाल
  4. प्रतीकात्मक प्रतिनिधान

Answer-C

निम्नलिखित अवस्थाओं में से किसे समस्याओं की अवधि कहा जाता है?
  1. किशोरावस्था
  2. प्रौढ़ावस्था
  3. बाल्यावस्था
  4. उपरोक्त में से कोई नहीं

Answer-A

 मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न पार्ट-1 के लिए क्लिक करे- क्लिक करे

Rajasthan GK Test ke liye click kare-   Click here

मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नों का टेस्ट देने के लिए क्लिक करे- क्लिक करे 

Telegram ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करे-  Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *