- Advertisement -

10 लाख यूवाओ को मिल रहे है,फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट,अभी करे आवदेन

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023(स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण 2023):नमस्कार दोस्तों, आपका हमारे आर्टिकल में स्वागत हैं।जैसे कि आप सभी जानते हैं, सरकार द्वारा छात्रों को वित्तीय/आर्थिक सहायता प्रदान करने व उनको प्रोत्साहित करने के लिए अनेकों योजनाएं चलाती रहती है। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी छात्र-छात्राओं के लिए एक नई स्कीम चलाई है, जिसका नाम है- Swami Vivekanand Yuva Sashaktikarab 2023(स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण 2023).
“स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना” के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण करने की योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के युवाओं को डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में जोड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के माध्यम से राज्य के मेघावी छात्रों को नि:शुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे, जो उन्हें डिजिटल शिक्षा के माध्यम से उनके शिक्षा में सुधार करने में मदद करेगा।
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीते 1 अक्टूबर 2023 को किया गया और यह योजना “यूपी डिजी शक्ति योजना” के अंतर्गत संचालित की जा रही है। इसके लिए यूपी सरकार ने 3600 करोड़ रुपए की धनराशि को मंजूरी दी है, और Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 को 5 सालों के लिए संचालित करने का निर्णय लिया गया है।
दोस्तो, अगर आप भी उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हो,और इस योजना के लिए अपना आवेदन करना चाहते हो, तो आज का आर्टिकल पूरा पढ़े क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 (स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण 2023) से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध करवाने वाले है।ताकि आप भी Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 की योजना का लाभ उठा सके।

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023: योजना क्या है।

“स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023” उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जाएगा। यह योजना 5 वर्षों तक चलेगी और राज्य के युवाओं को फ्री स्मार्टफोन डिवाइस का लाभ प्रदान करेगी। पहले चरण में, नवंबर 2023 से, उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत युवाओं को स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा।
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 के अंतर्गत, यूपी सरकार ने 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के लिए टेंडर जारी किया था, और इसके लिए 3600 करोड़ रुपए की धनराशि को मंजूर किया गया है। Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 राज्य के युवा छात्र-छात्राओं को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करके उन्हें हाईटेक शिक्षा से जोड़ने का उद्देश्य रखती है।
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 के माध्यम से, युवाओं को डिजिटल शिक्षा के माध्यम से नए तकनीकी उपायों का अध्ययन करने का मौका मिलेगा, जिससे उनके करियर और शिक्षा में सुधार हो सकता है। Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023योजना के बारे डिटेल्स से जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 के उद्देश्य

“स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023” का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी डिजी शक्ति योजना के अंतर्गत युवा छात्रों को निःशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करना है। Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 का उद्देश्य छात्रों को उनकी शिक्षा में आने वाली किसी भी तरह की रूकावट को दूर करने में मदद करना है। इस योजना के माध्यम से, छात्रों की शिक्षा में सुधार करने के लिए डिजिटल सेवा का उपयोग करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
यह योजना छात्रों को नौकरी मिलने में भी मदद कर सकती है, क्योंकि अब वे डिजिटल एक्सेस के माध्यम से आवश्यक जानकारी और कौशलों को प्राप्त कर सकते हैं। Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 के तहत छात्रों को उनके शिक्षा संबंधी समस्याओं का हल तकनीकी रूप से ढूंढने में मदद मिलेगी।
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 के द्वारा, यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश के युवाओं के विकास और शिक्षा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है, और उन्हें डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक समर्थ बनाने का उद्देश्य रखा गया है।

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 के तहत मिलेंगे 25 लाख युवा को फ्री smartphone

- Advertisement -

“Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana” के अंतर्गत, यूपी सरकार ने युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस योजना के तहत, वित्तीय वर्ष 2023-24 में 25 लाख युवाओं को निशुल्क स्मार्टफोन या टैबलेट प्रदान किए जाएंगे, जिससे वे तकनीक का सही उपयोग कर सकें।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 3600 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है, जो स्मार्टफोन और टैबलेट डिवाइस का वितरण करने के लिए खर्च की जाएगी। इस योजना के तहत युवाओं को डिजिटल शिक्षा और जानकारी के क्षेत्र में समर्थ बनाने का लक्ष्य है।
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 के पहले चरण में, 3.75 लाख सैमसंग और लावा स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे, जिससे छात्रों को तकनीकी साधनों का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। यह योजना युवाओं को नौकरी मिलने में भी मदद करेगी, क्योंकि वे अब डिजिटल एक्सेस के माध्यम से जानकारी और कौशल प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें रोजगार के अवसरों में मदद करेगी।
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023 के माध्यम से, यूपी सरकार ने युवाओं के तकनीकी विकास को प्राथमिकता दी है और उन्हें डिजिटल युग में अग्रणी बनाने के लिए उपयोगकर्ता बनाने का प्रयास किया है।

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023: इन युवाओं को दिया जाएगा फ्री मोबाइल व लैपटॉप

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana 2023″ के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने का महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस योजना के अंतर्गत, यूपी सरकार ने राज्य के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास प्रशिक्षण, और आईटीआई पढ़ाई कर रहे युवाओं को निशुल्क स्मार्टफोन या टैबलेट प्रदान करने का फैसला किया है। इससे युवाओं को डिजिटल शिक्षा और जानकारी के क्षेत्र में सशक्त किया जाएगा जो उन्हें अगले स्तर की शिक्षा और रोजगार के अवसरों के लिए तैयार करेगा।
योगी सरकार ने युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करके उनके लिए डिजिटल एक्सेस की सुविधा प्रदान की है, जिससे वे अपने शिक्षा और विकास की यात्रा पर महत्वपूर्ण कदम बढ़ा सकें। इसके अलावा, छात्रों को सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत स्प्रिंगबोर्ड प्लेटफार्म के माध्यम से 3900 पाठ्यक्रम और प्रोग्राम मुफ्त में उपलब्ध होंगे, जिससे उन्हें विभिन्न कौशलों का विकास करने का अवसर मिलेगा।

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 के लिए मुख्य बाते

“स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023” के मुख्य तथ्यों के अनुसार, छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए आवेदन या पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय, संबंधित कॉलेज और विश्वविद्यालय अपने छात्रों के नामांकन डेटा को एक पोर्टल पर अपलोड करेंगे, जिसमें छात्रों के नाम शामिल होंगे। छात्रों के डेटा का अपलोड करने और सत्यापित होने के बाद, छात्र अपने टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यदि छात्र के डेटा में किसी प्रकार कोई समस्या होती है, तो इसकी सूचना विद्यार्थी अपने कॉलेज के नोडल अधिकारी को दे सकते हैं। इसके साथ ही, छात्रों को उनके Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 के तहत प्रदान किए गए स्मार्टफोन और टैबलेट की प्रगति के बारे में जानकारी एसएमएस द्वारा नियमित रूप से मिलती रहेगी, या फिर कॉलेज में नोटिस लगाकर सूचित किया जाएगा।

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 के लिए जरूरी डॉक्युमेंट

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी,इन डॉक्यूमेंट के बिना आप अपना आवेदन Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 के लिए नहीं कर सकते। अतः डॉक्यूमेंट को पहले से तैयार रखिए।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 के लिए आवेदन कैसे करे

- Advertisement -

“स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023” के तहत स्मार्टफोन या टैबलेट प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें, इसकी प्रक्रिया काफी सरल है और छात्रों के लिए मुफ्त है। Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 उत्तर प्रदेश के उच्च शैक्षणिक संस्थानों और कॉलेजों के जिम्मेदारी है, जिन्हें अपने छात्रों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इसके बाद, सरकार द्वारा शिक्षा संस्थानों में पढ़ रहे युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जाएगा। छात्रों से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा, और यह पूरी तरह से फ्री है।
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana 2023 के तहत, उच्च शैक्षणिक संस्थानों, स्कूल और कॉलेज को अपने छात्रों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने की जिम्मेदारी होगी, और समय-समय पर छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी, चाहे वह एसएमएस द्वारा हो या कॉलेज में नोटिस लगाकर सूचित करके।

Article NameSwami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023(स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण 2023)
YojanaSwami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023
StateUtter pradesh
Official websiteClick Here
RegistrationUpdated Soon
Log-inUpdated Soon
Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran 2023
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles