- Advertisement -

Devnarayan Scooty Yojana 2023: राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना 2023 का के लिए आवेदन जारी, जल्दी करें अपना आवेदन

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

Devnarayan Scooty Yojana 2023(राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना 2023):आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान,जयपुर द्वारा राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना 2023 का ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।राजस्थान की सरकार द्वारा शुरू की गई “Devnarayan Scooty Yojana 2023″का ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।इस योजना का लाभ राजस्थान के पिछड़ा वर्ग, विशेष रूप से गुर्जर समुदाय की पांच जातियों की छात्राओं को 12वीं कक्षा को दिया जाएगा, जिन्होने अपनी 12 कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए है। और अपने आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में एडमिशन लिया है। ये यह छात्राएं देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के लिए अपना आवेदन कर सकती है।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे।आप अपना आवेदन 4 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन कर सकते है। राजस्थान देवनारायण स्कूटी 2023 के तहत राजस्थान सरकार द्वारा 1500 स्कूटी का वितरण किया जाएगा। व इसइस योजना के अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच कर सकते हैं। इस योजना के लिए एसएसओ आईडी से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।अगर आप भी Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी सब योजना की सभी डिटेल नीचे दी गई है। अतः इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 Application Form Date

Rajasthan Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 4 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 तक किए जा सकते हैं। इसका मतलब है कि इस समय छात्राएं आवेदन कर सकती हैं और योजना का लाभ उठा सकती हैं। अगर आप भी Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए आवेदन करना चाहती है तो 4 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक कर सकती है। आप इस योजना की समय सीमा को ध्यान में रखते हुए इस योजना के लिए आवेदन करें।क्योंकि 31 अक्टुबर 2023,तारीख के बाद इस योजना के लिए पोर्टल बंद कर दिया जाएगा और आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।आप Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए आवेदन एसएसओ आईडी(SSO)से ऑनलाइन कर सकती है जिसकी प्रक्रिया नीचे आर्टिकल में दी गई है।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लाभ

- Advertisement -

राजस्थान सरकार ने “देवनारायण स्कूटी योजना 2023” की शुरुआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के पिछड़े वर्ग के छात्राओं को उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करना है। Devnarayan Scooty Yojana 2023 के अंतर्गत, कुछ महत्वपूर्ण लाभ प्रदान किए जाएंगे:

  • पहले, देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के तहत स्कूटी वितरित की जाएगी। इसके लिए, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड/केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की छात्राओं को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा में पूर्णतया 50% या इससे अधिक अंक की आवश्यकता होगी।Devnarayan Scooty Yojana 2023 के अन्तर्गत स्कूटी के साथ छात्राओं को एक वर्ष का बीमा, दो लीटर पेट्रोल (एक बार ही), और परिवहन का खर्च भी दिया जाएगा, जो उनकी शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण होगा।
  • दूसरे,Devnarayan Scooty Yojana 2023 के अन्तर्गत छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी। यदि वे 12वीं परीक्षा में पूर्णतया 50% या इससे अधिक अंक प्राप्त करती हैं, तो उन्हें प्रथम वर्ष में रु.10,000/- और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष (पी.जी. डिग्री प्रवेश वर्ष) में रु.20,000/- के रूप में प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी।
  • छात्राएं 4 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी, जिसके लिए एसएसओ पोर्टल का उपयोग करना होगा। Devnarayan Scooty Yojana 2023के अंतर्गत लाभ प्राप्त न करने पर छात्राएं अन्य आर्थिक सहायता योजनाओं के लिए आवेदन कर सकती हैं।
Devnarayan Scooty Yojana 2023
Devnarayan Scooty Yojana 2023

Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए निर्धारित योग्यता

“देवनारायण स्कूटी योजना 2023″का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा छात्रों के लिए योग्यता निर्धारित की गई है जो निम्नलिखित है-

  • Devnarayan Scooty Yojana 2023 का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ विशेष पिछड़े वर्ग में से अति पिछड़े वर्ग की उन छात्रओ को दिया जाएगा,जो राजकीय महाविद्यालय/राज्य वित्तपोषित विद्यालयों के विभाग,कृषि विद्यालयों/कृषि महाविद्यालय,संस्कृत/विद्यालयों संस्कृत विद्यालयों में प्रवेश लेकर नियमित अध्ययन को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन परिवार की छात्रों को दिया जाएगा,जिनके परिवार की वर्षिक आय 2,50,000(दो लाख 50 हजार) रुपए से कम हो
  • योजना का लाभ अविवाहित,विवाहित, विधवा तथा परित्यक्त छात्राओ को दिया जाएगा
  • जिन छात्रों को देवनारायण छात्रा उच्च शिक्षा आर्थिक सहायता या किसी अन्य प्रकार के छात्रवृत्ति मिली हुई है, उन छात्राओ इस योजना के तहत स्कूटी या प्रोत्साहन राशि का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Devnarayan Scooty Yojana 2023: payment process(भूगतान प्रकिया)

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के अनुसार भुगतान प्रक्रिया काफी स्पष्ट है। इस योजना के तहत, जयपुर के जिला नोडल अधिकारी से प्राप्त ऑनलाइन आवेदन पत्रों की जाँच की जाएगी। इसके बाद, विशेष पिछड़े वर्ग की 12वीं परीक्षा में उत्तीर्ण प्रतिशत के आधार पर प्रथम 1500 छात्राओं को स्कूटी स्वीकृत की जाएगी। बाकी छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

ग्रैजुएशन डिग्री के छात्रों के लिए भी समान तरीके से आवेदन की जाएगी, और प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी। यह योजना उन छात्रों के लिए है जो नियमित अध्ययनरत हैं और विशेष पिछड़े वर्ग या स्नातक के छात्राये हैं। ये छात्राये इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकती हैं।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 निर्धारित प्रमाण पत्र

- Advertisement -

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों के पास निम्न प्रमाण पत्र होने चाहिए। यह प्रमाण पत्र अनिवार्य है इन प्रमाण पत्र के बिना आपका आवेदन नहीं स्वीकार किया जाएगा-

  • फीस जमा रसीद: यह दस्तावेज आपके विशेष पिछड़े वर्ग के से अति पिछड़े वर्ग के छात्राओं के लिए राजकीय महाविद्यालय, राज्य वित्तपोषित विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय, या कृषि महाविद्यालय में प्रवेश हेतु जमा की गई फीस की रसीद होनी चाहिए।
  • गत वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण की अंक तालिका: यह स्व-प्रमाणित प्रति होती है और इसमें आपकी पिछली वर्ष की परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक होते हैं।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र: यह सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया होना चाहिए और इसे स्व-प्रमाणित किया जाता है।
  • जाति प्रमाण पत्र: यह विशेष पिछड़े वर्ग का होता है और सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया जाता है।
  • आय प्रमाण-पत्र: यह आपके माता-पिता/पति, अभिभावक, या संरक्षक की वार्षिक आय की स्व-प्रमाणित प्रति(self attested copy) होती है। यह छः माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
  • राष्ट्रीयकृत बैंक बचत खाता पासबुक: इस पासबुक में आईएफएससी कोड स्पष्ट लिखी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड: यह स्व-प्रमाणित प्रति(self attested copy) होती है और इसे आपके आधार कार्ड के साथ संलग्न करना होगा।
  • जन आधार कार्ड: यदि आपके पास जन आधार कार्ड है, तो आपको इसे बनवाना होगा। बिना जन आधार कार्ड के, ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है।
  • शपथ पत्र: आपको इस पत्र के माध्यम से यह प्रमाणित करना होगा कि आप अन्य किसी प्रकार की छात्रवृति या योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए निर्धारित डॉक्युमेंट

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्राओ का अपना आवेदन ऑनलाइन करना होगा। जिसके लिए आपको इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। इन डॉक्यूमेंट के बिना आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। अतः इन डॉक्यूमेंट को पहले से ही तैयार रखें-

  • विद्यार्थी की पिछले साल की मार्कशीट
  • विद्यार्थी का फोटो व सिग्नेचर
  • जन आधार कार्ड और आधार कार्ड
  • शैक्षणिक संस्थान और पाठ्यक्रम का नाम जिसमें विद्यार्थी वर्तमान में अध्ययन कर रहा हो
  • वर्तमान में अध्ययन कर रहे विद्यार्थी के पाठ्यक्रम के शुल्क की रसीद और विवरण
  • मूल निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • स्वयं की बैंक खाते की डिटेल या पासबुक

Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप भी राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन करना चाहते हैं,तो इसकी आवेदन प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है।इस प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं-

  • Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले, एसएसओ पोर्टल पर जाएं और अपनी एसएसओ आईडी में लॉगिन करें।
  • यदि आपके पास एसएसओ आईडी नहीं है, तो पहले अपनी एसएसओ आईडी बनाएं और फिर लॉगिन करें।
  • अब अपनी एसएसओ आईडी प्रोफ़ाइल को अपडेट करें, जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, आधार आईडी, आधार नंबर, आदि।
  • फिर अपनी एसएसओ आईडी में फिर से लॉगिन करें।
  • अब, सिटीजन ऐप में स्कॉलरशिप आइकन पर क्लिक करें।
  • अब “स्टूडेंट”के ऑप्शन पर क्लिक करें और “OK” पर क्लिक करें।
  • आपके सदस्यों के नाम जोड़े गए होंगे। आवेदन करने वाले छात्र का नाम चुनें और “ओके” पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना आधार संख्या दर्ज करना होगा और OTP से वेरीफाई करना होगा।
  • अब आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र अपलोड करें।
  • फॉर्म भरने के बाद, “Submit” पर क्लिक करें।
  • आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालें और सुरक्षित रखें।

निष्कर्ष:-दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको देवनारायण स्कूटी योजना 2023(Devnarayan Scooty Yojana 2023) से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवा दी है। आप इस योजना के लिए अपनी एसएसओ द्वारा आवेदन कर सकती है। इसके अलावा अगर आप Devnarayan Scooty Yojana 2023 प्रक्रिया के बारे में अधिक या पेमेंट प्रोसेस से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए, आपको आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा विभाग, जयपुर से संपर्क करने कर सकते हैं।

Article Ka NaamDevnarayan Scooty Yojana 2023
Yojana ka NaamDevnarayan Scooty Yojana 2023
Devnarayan Scooty Yojana 2023 Application Start Date4 Oct. 2023
Devnarayan Scooty Yojana 2023 Last Day To Apply31 Oct. 2023
Official WebsiteClick Here
Apply 0nlineClick Here
Devnarayan Scooty Yojana 2023
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles