- Advertisement -

G20summit शिखर सम्मेलन क्या है/क्या रोल निभाएगा भारत, यहां से जाने पल पल खबर

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

G20 Sumit NEW Delhi latest update:-भारत की नई दिल्ली में आज जी का 18 शिखर सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है जिसमें अनेक राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारी प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बीच में और नागरिकों के बीच में एक बैठक आयोजित की जाएगी जिसके अंदर देश विदेश की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अहम बैठक होगी प्रत्येक राष्ट्र के सम्मानित माननीय लोग मिलकर देश विदेश से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर अहम प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे।

9 सितंबर 2023 को आयोजित होने वाले G20 शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है जिसमें चीन, जापान, फ्रांस, अमेरिका ,इंडोनेशिया, इटली ,रूस अनेक राष्ट्र के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति शामिल होंगे।

आज 10:00 बजे से शुरू होगा G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आगाज आज से हो रहा है और भारत पहली बार गिफ्ट की मेजबानी कर रहा है दिल्ली में लगातार मेहमानों का दोर लगा हुआ है और धीरे-धीरे सभी राष्ट्र के मेहमान दिल्ली पहुंच चुके हैं दिल्ली में जमीन से लेकर आसमान तक पुलिस की कड़ी सुरक्षा लगाई गई है।

- Advertisement -

9 सितंबर और 10 सितंबर को 2 दिन g20 शिखर सम्मेलन भारत में आयोजित किया जाएगा| सुबह 10:00 बजे से g20 सम्मिट की शुरुआत होगी पीएम मोदी 10:15 पर भाषण देते हुए जी20 शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे शिखर सम्मेलन के अंदर प्रधानमंत्री मोदी जी के अलावा ब्रिटेन जापान जर्मनी इटली के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी और यह सम्मेलन का सिलसिला दोपहर 1:30 से 3:00 बजे तक जारी रहेगा।

यहां से देख सकेंगे g20 शिखर सम्मेलन की पल-पल की खबर

यदि आप में जी20 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनना चाहते हैं और वहां की पल-पल की खबर जाना चाहते हैं तो नरेंद्र मोदी ने G-20 इंडिया ऐप लॉन्च किया है इस ऐप के तहत आप G20 से जुड़ी हुई पल-पल की खबर प्राप्त कर सकते हैं इस ऐप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं इस ऐप को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है।

G-20 शिखर सम्मेलन क्या है

भारत की नई दिल्ली में एक शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसमें G-20 के 20 राष्ट्र सदस्य मिलकर आपस में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अर्थव्यवस्था के विषय में, तथा आपसे सहयोग पर बातचीत करेंगे।

G-20 शिखर सम्मेलन की थीम क्या है

दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता का विषय यानी थीम “वसुधैव कुटुंबकम” यानी “एक पृथ्वी” “एक कुटुंब” “एक भविष्य” है।

G-20 2023 में कितने देश शामिल हैं

- Advertisement -

जी20 में कुल 19 देश और कुछ यूरोपियन देश शामिल है।

G-20 2023 का अध्यक्ष कौन है

2023 में जी20 की अध्यक्षता भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। और सन 2024 में यह अध्यक्षता ब्राजील के पास होगी।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles