- Advertisement -

नरेंद्र मोदी ने दी देश को बड़ी राहत, करी 8 बड़ी घोषणाएं

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको नरेंद्र मोदी द्वारा कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष पर की गई घोषणाओं के बारे में बताने वाले हैं।

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रक्षाबंधन के उपलक्ष पर भी गैस सिलेंडर को लेकर बड़ा ऐलान किया गया था जिसमें उज्ज्वला फ्री गैस योजना के तहत 200 पैसे लेकर ₹400 तक की राहत दी गई थी। अब कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष पर भी नरेंद्र मोदी द्वारा देश के हित में के घोषणा की गई है। बढ़ती महंगाई के चलते कई कीमतों में भी राहत दी गई है। एवं कई ऐसे नई योजनाओं का आयोजन किया गया है जिनसे व्यक्तियों को बड़ा लाभ प्राप्त हो।

हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा नित प्रतिदिन नई योजनाओं का आयोजन किया जाता है। परंतु इस बार केवल एक दो ही नहीं बल्कि 8 से 10 नहीं घोषणा की गई है इस पर विपक्ष पार्टी का कहना है कि यह सब चुनावी दाव पेज है। चाहे कुछ भी हो परंतु जो भी घोषणा की गई है वे सभी घोषणाएं सभी व्यक्तियों के हित को ध्यान में रखकर की गई है। नरेंद्र मोदी द्वारा की गई सभी घोषणाओं से सभी को बड़ा लाभ प्राप्त होने वाला है तो आईए जानते हैं नरेंद्र मोदी द्वारा कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष में की गई घोषणा कौन-कौन सी है।

मां वैष्णो देवी के जाने वाले भक्तों को बड़ी राहत

- Advertisement -

अक्टूबर माह के अंदर आने वाले नवरात्रि के अंदर की सुविधा चालू की जा रही है जो भी व्यक्ति मां वैष्णो देवी के जाते हैं उनके लिए एक बड़ी राहत है। जम्मू से कटरा में 15.5 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर अब से आम जनता के लिए भी शुरू की जाएगी। इसके साथ ही वहां पर आम जनता के लिए फाइव स्टार होटल जैसी भी गई सुविधा शुरू की जाने वाली है। इसके साथ ही एक बाद एलान यह भी है कि अब वैष्णो देवी से दिल्ली तक चार स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। शुरू की जाने वाली ट्रेनों से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू के यात्रियों को इससे बड़ी राहत प्राप्त होने वाली है। इसी से यात्रियों के आने और जाने में काफी ज्यादा सीधे प्राप्त होगी। अभिनेत्री आसानी से मां वैष्णो देवी तक का सफर पर कर सकते हैं।

अब स्लीपर बसों में होगा सफर आसान

हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा स्लीपर बसों को लेकर भी एक बड़ा ऐलान किया गया है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं की स्लीपर बसों के अंदर आग लगने का खतरा अत्यधिक होता है। इसलिए अब स्लीपर बसों के अंदर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है। जिसमें कहा गया है कि अब से स्लीपर बसों की हर एक सीट पर एक हथोड़ा रखा जाएगा। जब भी स्लीपर बस में आग लगेगी तब यात्री हथौड़े के द्वारा खिड़की के कांच तोड़कर आसानी से बाहर निकल सकता है। जिससे यात्रियों एवं उनके माल की हानी को बचाया जा सके।

इस पर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा निर्देश जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी द्वारा की गई इस घोषणा को लेकर भी मंजूरी दे दी गई है।

ड्राइविंग लाइसेंस में बड़ा बदलाव।

नरेंद्र मोदी द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर तीसरा बड़ा ऐलान। ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नरेंद्र मोदी का कहना है कि अब से सिर्फ स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस ही बनेंगे जिसमें क्यु आर कोड स्कैन वाले स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस ही बनेंगे। जो कि सिर्फ भारत में ही नहीं पूरे विश्व में मान्य प्राप्त होंगे उन्हें विश्व के किसी भी देश में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके साथी जिस भी व्यक्ति के पास पुराना ड्राइविंग लाइसेंस है वह भी चलेगा। उन्हें बंद नहीं किया गया है। इसलिए जिनके पास भी पुराने ड्राइविंग लाइसेंस है उन्हें तुरंत बदलवाने की जरूरत नहीं है।

17 सितंबर 2023 को मिलेगा बड़ा तोहफा।

- Advertisement -

15 अगस्त 2023 को नरेंद्र मोदी द्वारा 17 सितंबर 2023 पर एक तोहफा देने का ऐलान किया गया था। जिसके तहत विश्वकर्मा योजना का आयोजन किया जाएगा। इस योजना के तहत छोटे कामगारों को 2 लाख तक का लोन सिर्फ 5% वार्षिक ब्याज दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस विश्वकर्म योजना के तहत 13000 करोड रुपए का बजट बनाया गया है जिसमें 30 लाख कामगारों को विश्वकर्मा योजना का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के तहत सबसे पहले कुम्हार, लोहार, मछली का जाल बोलने वाले, ताला चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार, राजमिस्त्री एवं फूलों को कार्य करने वाले जैसे अन्य लोगों को इस योजना का सबसे पहले लाभ दिया जाएगा।

इस विश्वकर्मा योजना का आयोजन तीन मंत्रालय एमएसएमई, कौशल विकास और वित्त मंत्रालय की ओर से किया जाएगा।

सरकारी वेन से मिलेंगे प्याज।

प्याज को लेकर सरकार की बड़ी घोषणा। प्याज को लेकर नरेंद्र मोदी का कहना है की प्याज की बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए अब से प्याज सरकारी मोबाइल वैन के माध्यम से सभी को ₹25 किलो प्याज दिए जाएंगे। यह वैन आपके घर के बाहर आई थी और उसे वन के माध्यम से आप ₹25 किलो प्याज खरीद सकते हैं। जैसा कि पहले टमाटर 200-250 रुपए किलो बिक रहे थे। उसे समय सरकारी मोबाइल वैन के माध्यम से टमाटर को कम कीमतों पर बेचा गया था और अंत में आज टमाटर के भाव ₹40 है। वैसे ही अब प्याज की बढ़ती ही कीमतों को देखकर सरकार द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया जिसके तहत प्याज को भी सरकारी मोबाइल वैन के माध्यम से ₹25 किलो बेचा जाएगा। एस विद थे अभी संपूर्ण राज्य में शुरू नहीं की गई है कुछ ही राज्य में शुरू हुई है।

UPI में पहले से अप्रूव्ड लोन

बढ़ती हुई महंगाई के कारण मुद्रास्फीति में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को मिला था लेकिन अब कीमतों में फिर से कमी होने के कारण मुद्रास्फीति में सुधार देखने को मिला है। इसको लेकर RBI द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। RBI द्वारा UPI मैं पहले से ही अप्रूव्ड लोन की सुविधा हेतु अनुमति दे दी है। इसको लेकर RBI का कहना है कि अब से यूपीआई में क्रेडिट की सुविधा भी जोड़ दी गई है।

राम मंदिर को लेकर बड़ी घोषणा।

- Advertisement -

नरेंद्र मोदी द्वारा हमारे भारत में बना रहे राम मंदिर को लेकर भी बड़ी घोषणा की गई है। इस पर नरेंद्र मोदी का कहना है कि अब राम मंदिर के पास भी फाइव स्टार जैसे होटल रेस्टोरेंट की सुविधा दी जाएगी एवं होटल रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति दे दी गई है। इसके साथ ही आने वाले सभी यात्रियों को अच्छी सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि राम मंदिर का उद्घाटन 2024 में 1 जनवरी से लेकर 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति के बीच अच्छा सा मुहूर्त देखकर कभी भी किया जा सकता है।

गुप्तारघाट से नयाघाट तक सरयू की सैर।

सरयू को लेकर भी नरेंद्र मोदी का बड़ा ऐलान किया गया है जिसमें कहा गया है कि दुबई से अयोध्या पहुंचा जटायु क्रूंज अब एक साथ 100 यात्री कर सकेंगे गुप्तार घाट से नया घाट तक सरयू की सैर।

अब इंडिया या भारत किस नाम से जाना जाएगा हमारे देश को

इंडिया और भारत के नाम को लेकर एक बार फिर से हुआ बड़ा हंगामा। 18 सितंबर 1949 को संविधान सभा की बैठक में पहले भी बहस की गई थी कि हमारे देश का नाम भारत होगा या इंडिया इसे किस नाम से जाना जाएगा। अभी तक हमारे देश को इंडिया नाम से जाना जा रहा है परंतु अब एक बार फिर से हमारे देश को किस नाम से जाना जाए इस पर लेकर फिर से चर्चा शुरू हो गई है और कहना है कि अब से इंडिया नहीं भारत के नाम से जाना जाएगा। जहां जहां पर किसी भी ऑफिशियल कार्य हेतु इंडिया शब्द का इस्तेमाल होता है अब से वहां पर किसी भी ऑफिशल डॉक्युमेंट एवं कार्य के लिए इंडिया शब्द का नहीं भारत शब्द का इस्तेमाल होगा। इसको लेकर अभी चर्चा चल रही है। अभी तक इसे पूर्ण रूप से भारत घोषित नहीं किया गया है।

निष्कर्ष:- दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए 8 बड़े ऐलान के बारे में बताया है। अगर आप इसी प्रकार की और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करें।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles