- Advertisement -

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री में कोचिंग।

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के बारे में बताने वाले हैं कि कौन इस मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ उठाने के लिए कौन योग्य व्यक्ति है मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करें। आवेदन किस प्रकार करें यह सब बातें आज के आर्टिकल में हम जानेंगे। Mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना हेतु लाभान्वितों की संख्या भी बड़ा दी गई है यह संख्या 15000 से बढ़कर तीस हजार कर दी गई है। अब से मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ 30000 विद्यार्थियों को प्राप्त होगा। Rajasthan mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 से उन सभी विद्यार्थियों को अधिक फायदा होने वाला है जो आर्थिक रूप से कमजोर है तथा प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं। यह राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना पूर्ण रूप से निशुल्क है। इस हेतु आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। जो भी अभी आरती मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही जल्द ही आवेदन करें।

इस Rajasthan mukhymantri anukriti coaching Yojana 2023 हेतु आवेदन प्रक्रिया पहले भी शुरू की गई थी यह प्रक्रिया 14 अप्रैल से 30 अप्रैल 2023 तक थी। जो भी विद्यार्थी उसे समय आवेदन नहीं कर पाई थी उनके लिए फिर से एक सुनहरा मौका है वह अब दोबारा आवेदन कर सकते हैं परंतु फर्स्ट चरण में मेरिट में चयनित विद्यार्थियों को वापस आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। Rajasthan mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 हेतु आवेदन आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

Rajasthan mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 का आयोजन।

- Advertisement -

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 का आयोजन मुख्य रूप से उन विद्यार्थियों के लिए किया गया है जो अभ्यर्थी आर्थिक रूप से ग्रस्त है तथा अभ्यर्थियों की आर्थिक स्थिति सही नहीं है। कई अभ्यर्थी आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण आगे नहीं पढ़ पाते हैं इसलिए सरकार द्वारा आर्थिक स्थिति से ग्रसित विद्यार्थियों के लिए इस राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का आयोजन किया गया है। इस योजना का आयोजन सरकार द्वारा 2021 में किया गया था। इस योजना से विद्यार्थियों को काफी ज्यादा सहयोग प्राप्त होगा। वह इस मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के द्वारा किसी भी प्रकार का प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने भविष्य हेतु आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त होगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 का लाभ विद्यार्थियों को सिविल सेवा परीक्षा, आर ए एस एग्जाम, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा, कांस्टेबल परीक्षा, मेडिकल प्रवेश परीक्षा, सब इंस्पेक्टर, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, कलेक्ट परीक्षा सहित अनेक भारतीयों में मिलेगी। राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत राजस्थान लोक सेवा आयोग की परी मैट्रिक्स लेवल 10 या इससे ऊपर की परीक्षाएं एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की परी मैट्रिक्स 5 जैसे ऊपर की परीक्षा के लिए लाभ प्रदान किया जाएगा। Rajasthan mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 का लाभ अनुसूचित जाति-जनजाति, सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवार जिनके वार्षिक आय 8 लख रुपए से कम तथा पिछड़ा विशेष वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा ऐसी आवेदक जिनके माता पिता लेवल 11 तक का वेतन ले रहे हैं। उन सभी विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 benefit

mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 के दौरान विधार्थियों को संस्थाओं से कोचिंग प्राप्त करने के अलावा बहने और खाने पीने के लिए वश में 40 हजार के अतिरिक्त सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इससे तो सरकार द्वारा यह है कि 19 कोचिंग के लिए अपना आवाज छोड़कर किसी अन्य शहर में कोचिंग प्राप्त करने के लिए जाना पड़ सकता है। राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ मुख्य रूप से अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अति पिछड़ा वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग माइनॉरिटी ईडब्ल्यूएस वर्क 8 लख रुपए से कम है तथा जिनकी माता पिता राज्य सरकार के कार्मिक होने पर पे मैट्रिक्स लेवल 11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हैं उन सभी परिवारों की विद्यार्थियों को राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का प्राप्त होगा।

Rajasthan mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 हेतु आवेदन करने के लिए हमें कई प्रकार की जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो कि इस प्रकार है।

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. मूल निवास प्रमाण पत्र
  5. शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट
  6. प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने या शिक्षण संस्था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र
  7. शपथ पत्र
  8. पैन कार्ड
  9. मोबाइल नंबर
  10. पासपोर्ट साइज फोटो।
- Advertisement -

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना हेतु आवेदन करने के लिए इन सभी प्रकार की दस्तावेज की आवश्यकता होगी आवेदन शिवपुरी इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखे।

Rajasthan mukhymantri anuprati coaching Yojana selection prakriya

राजस्थान सरकार द्वारा mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023 विद्यार्थियों का चयन 10वीं या 12वीं कक्षा से प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसमें प्रत्येक जिले का एक लक्ष्य लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। जिलों के अनुसार विद्यार्थियों की मेरिट चयनित संस्थानों में कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना में लाभान्वित में न्यूनतम 50% छात्राएं होंगी। इस राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 का संचालन मुख्य रूप से एसटी वर्ग के लिए जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के लिए आयोजन का संचालन अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा किया जाना है। जिसमें वस ओबीसी एससी एसटी एनबीसी के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना।
Mukhymantri anuprati coaching Yojana 2023

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया।

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुकृति कोचिंग योजना 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जुलाई 2023 शुरू होने वाली है। इसकी शुरुआत पहले 4 अप्रैल से 30 अप्रैल तक की गई थी। जो अभ्यर्थी उसे समय आवेदन नहीं कर पाए थे वे विधार्थी 10 जुलाई 2023 को शुरू होने पर जल्दी आवेदन करें।

Rajasthan mukhymantri anuprati coaching Yojana hetu available vecancy vice seats

राजस्थान सरकार द्वारा अलग-अलग पद हेतु अलग-अलग सिट निर्धारित की गई है। जिसमे शामिल है-

Exam NameTotal seats
पटवारी कनिष्ठ सहायक और समक्ष3600
एस आई और समक्ष2400
इंजीनियरिंग मेडिकल प्रवेश परीक्षा12000
क्लेट परिक्षा2100
कांस्टेबल परीक्षा2400
REET4500
IAS600
RAS1500
CAFC300
CMFAC300
CSEET300
Rajasthan mukhymantri anuprati coaching Yojana hetu available vecancy vice seats

मुख्यमंत्री कोचिंग योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

- Advertisement -

यदि आप मुख्यमंत्री अनुकृति कोचिंग योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहां पर आपको नीचे राजस्थान मुख्यमंत्री अनुकृति कोचिंग योजना की संपूर्ण प्रक्रिया बताई गई है जिसे आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले sso पोर्टल पर जाकर अपनी sso आईडी से लॉगिन करना है।( जिन विधार्थियों की sso आईडी नहीं है वह पहले अपनी sso I’d बनाए)
  • sso id login करने के बाद में आपके यहां पर अनुप्रति कोचिंग योजना का लिंक दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें और पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरे।
  • यहां पर आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज जैसे की मूल निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र आदि अपलोड करें।
  • इसके बाद एप्लीकेंट डिटेल्स में अनुप्रीत कोचिंग स्कीम के आगे अप्लाई फॉर के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको उसे कोचिंग इंस्टिट्यूट का चयन करना है जहां पर आप एडमिशन लेना चाहते हैं और इसके बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपनी सभी प्रकार की डिटेल को चेक करते हुए आवेदन फार्म का प्रिंट निकाल सकते हैं।
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles