- Advertisement -

583 पदों पर होगी राजस्थान संगणक भर्ती/Rajasthan sanganak Recruitment 2023

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

Rajasthan sanganak recruitment 2023:-

दोस्तों यदि आप किसी भी सरकारी योजना की तैयारी कर रहे हैं और राजस्थान में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक है तो आपके लिए है पोस्ट बहुत काम की होने वाली है क्योंकि राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान संगणक के लिए 583 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

अगर आप राजस्थान संगणक 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के पोस्ट के अंदर आपको राजस्थान संगणक भर्ती 2023 /Rajasthan sanganak recruitment 2023 से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी देने वाली है कि राजस्थान संगणक भर्ती के लिए आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। संगणक भर्ती 2023 के लिए आवश्यक शर्तें क्या क्या है ? राजस्थान संगणक रिक्वायरमेंट के लिए योग्यता आयु सीमा आवेदन शुल्क कितना लगेगा इसके साथ-साथ अभ्यर्थी के पास कौन कौन से दस्तावेज कौन-कौन सी डिग्री होनी चाहिए जिसके तहत वह है राजस्थान संगणक भर्ती 2023 / Rajasthan sanganak recruitment 2023 के लिए आवेदन कर सकते है।

Rajasthan sanganak retirement 2023 notification

- Advertisement -

दोस्तों हम यहां पर आपको बताना चाहेंगे कि राजस्थान संगणक भर्ती 2023 का अभी एक ऑफिशल अनाउंसमेंट आया है जिसके तहत 583 पदों पर संगणक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।  अभी इसका कोई भी ऑफिशल नोटिफिकेशन नहीं आया है लेकिन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जल्द ही आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के द्वारा राजस्थान संगणक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इस भर्ती की अभ्यर्थना बोर्ड के पास पहुंच गई है परीक्षण की प्रक्रिया पूर्ण होते ही जल्दी राजस्थान संगणक भर्ती का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक राजस्थान संगणक भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जून के मध्य तक जारी हो सकता है और अगर हम बात करें Rajasthan sanganak recruitment 2023 के एग्जाम कब तक होंगे तो इसकी संभावना 14 अक्टूबर 2023 तक होने की संभावना है। आप राजस्थान संगणक भर्ती 2023 की विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस की ऑफिशियल वेबसाइट से इसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसका नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

राजस्थान संगणक भर्ती 2023 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

दोस्तों नौकरी कैसी भी हो सरकारी हो या प्राइवेट किसी भी नौकरी में आवेदन करने से पूर्व हमें उस नौकरी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त होनी चाहिए इसलिए राजस्थान संगणक भर्ती 2023 की सबसे पहले हम संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं कि इस पद पर कार्य करने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं आयु सीमा होनी चाहिए और राजस्थान संगणक भर्ती के पद पर रहते हुए हमें कितना वेतन प्राप्त होगा।

Rajasthan sanganak recruitment 2023 application fees

- Advertisement -

दोस्तों यदि आप इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अलग-अलग वर्ग के हिसाब से आपकी फीस अलग-अलग लगेगी।

  • सामान्य और अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹600
  • आरक्षित वर्ग के लिए 400 अभ्यर्थी
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं।

Rajasthan sanganak recruitment 2023 Qualification and education

राजस्थान संगणक भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास कुछ क्वालिफिकेशन यानी कि कुछ शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए तभी आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे।

  • (1) education degree:-राजस्थान संगणक भर्ती 2023 मे आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणितीय या सांख्यिकी अर्थशास्त्र में से किसी भी एक विषय मैं स्नातक उपाधि प्राप्त होनी चाहिए।
  • भारतीय संख्यिकी संस्थान कोलकाता द्वारा पार्ट ABC का प्रमाण पत्र या
  • या(2) electronic Department:- भारत सरकार के द्वारा संचालित उच्चतर लेवल कंप्यूटर डिग्री जैसे कि (D.O.E.A.C.C) या (” o” level)
  • N.I.E.L.I.T नई दिल्ली द्वारा संचालित कंप्यूटर  करना का प्रमाण पत्र
  • व्यवसायिक प्रशिक्षण स्कीम की राष्ट्रीय/ राज्य परिषद के अधीन आयोजित कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग सहायक ऑपरेशन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रमाण पत्र
  • या भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय से यह सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्था से कंप्यूटर विज्ञान कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री डिप्लोमा प्रमाण पत्र
  • देश के किसी भी मान्यता प्राप्त माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या एक विषय के रूप में कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर एप्लीकेशन के साथ सीनियर सेकेंडरी प्रमाण पत्र
  • वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय द्वारा राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड नियंत्रण  अधीन संचालित राजस्थान राज्य सूचना प्रौद्योगिकी में प्रमाण पत्र या पाठ्यक्रम
  • देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान।

संपूर्ण जानकारी के मुताबिक अगर आप राजस्थान संगणक भर्ती 2023 में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित विषय में ग्रेजुएशन और इसके साथ साथ किसे भी मान्यता प्राप्त विद्यालय विश्वविद्यालय संस्था से आपके पास एक कंप्यूटर शिक्षा की डिग्री होनी चाहिए।

Rajasthan sanganak Bharti 2023 age recruitement 

राजस्थान संगणक भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक रखी गई है। Sc, ST ,EWS और आरक्षित वर्गों के लिए इसमें कुछ विशेष छूट दी गई है ।

pattern of Rajasthan sanganak recruitement 2023

- Advertisement -

राजस्थान संगणक भर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थियों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा सबसे पहले एक लिखित परीक्षा होगी उसके बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफकेशन होगा और अंत में एक मेडिकल जांच की जाएगी और इन तीनों के आधार पर अभ्यर्थी का राजस्थान संगणक भर्ती में चयन किया जाएगा।

राजस्थान संगणक भर्ती एग्जाम पैटर्न/ Exam pattern

  1. राजस्थान संगणक भर्ती के तहत आपके 2 पेपर लगेंगे पहले पेपर के अंदर आपके जनरल नॉलेज के क्वेश्चन आएंगे और दूसरे पेपर के अंदर आपके statics, economics and mathematics से जुड़े हुए प्रश्न पूछे जाएंगे।
  2. यह सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ यानी बहुविकल्पीय होंगे और वह मार्कशीट पर आधारित होंगे।
  3. जनरल नॉलेज गणित व सांख्यिकी को मिलाकर पूरा पेपर 100 नंबर का होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 नंबर का होगा।
  4. इसमें सामान्य ज्ञान के 30 प्रश्न और सांख्यिकी अर्थशास्त्र गणित से 70 प्रश्न आएंगे।
  5. इसमें नेगेटिव मार्किंग है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग 1/3 रखी गई है। 
Rajasthan Sanganak Recruitment 2023
Rajasthan Sanganak Recruitment 2023

Rajsthan sanganak bharti sallery

Rajasthan sanganak Bharti के लिए वेतन पे मैट्रिक्स भर्ती के आधार पर निर्धारित किया गया है। चयनित व्यक्ति को कितना पारिश्रमिक देना है यह राज्य सरकार के आदेश अनुसार तय किया जाएगा।

Rajasthan sanganak Bharti 2023 ke liye apply kaise kare

राजस्थान संगणक रिक्वायरमेंट 2023 की भर्ती हेतु आवेदन किस प्रकार करें?राजस्थान संगणक रिक्वायरमेंट 2023 की भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को हमने आपको नीचे की ओर विस्तार में बताया है। आप नीचे दिए गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करते हुए राजस्थान संगणक रिक्वायरमेंट 2023 की भर्ती हेतु आवेदन कर सकते हैं।

  • .सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।.
  • इसके बाद आपको होम पेज पर दिखाई दे रहे रिक्वायरमेंट सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • .इसके बाद आपको राजस्थान संगणक भर्ती 2023 पर क्लिक करना है।
  • ..अब आप को ऑनलाइन अप्लाई का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।.
  • इसके बाद आपसे कुछ सामान्य जानकारी पूछे जाएगी उन सभी को भरना है।
  • इसके बाद आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे फोटो एंड सिगनेचर अपलोड करने हैं।
  • आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद इसे फाइनली सबमिट कर देना है।
  • अब लास्ट में आपको सबमिट फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है और उसे अपने पास सुरक्षित रखना है।

Rajasthan Sanganak Recruitment 2023 Important Links and Date

पद का नामराजस्थान संगणक भर्ती 2023
पदों की संख्या583
संगणक भर्ती के लिए आवेदन शुरूजून 2023
संगणक भर्ती के लिए एग्जाम तिथि14 अक्टूबर 2023
संगणक भर्ती की सैलरीpay matirx 8
ऑफिशियल वेबसाइटक्लिक करें
आवेदन करेंक्लिक करें
Rajasthan sanganak Bharti 2023

अभ्यर्थियों आज की पोस्ट में मैंने आपको राजस्थान संगणक भर्ती 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है कि राजस्थान संगणक भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपकी आयु योग्यता सीमा क्या-क्या निर्धारित की गई है इसके साथ-साथ आप राजस्थान संगणक भर्ती 2023 के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं संपूर्ण जानकारी आज के लेख में आपको प्रदान की गई है अगर आपको राजस्थान संगणक भर्ती 2023 से संबंधित कोई भी और जानकारी चाहिए या फिर से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट जरूर करें

राजस्थान संगणक 2023 की भर्ती के आवेदन हेतु अंतिम तिथि क्या है?

राजस्थान संगणक 2023 की भर्ती हेतु आवेदन शुरू नहीं हुए हैं। यह आवेदन अगले माह में शुरू होने की संभावना है। इसके साथ ही यह आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से 15 दिन तक चल सकती है।

Rajasthan sanganak 2023 की भर्ती हेतु आवेदन किस प्रकार किया जाए।

राजस्थान संगणक भर्ती हेतु आवेदन के लिए आपको ऊपर प्रक्रिया बता दी गई है। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन हेतु आपको लिंक जल्द ही प्रोवाइड करवा दिया जाएगा।

राजस्थान संगणक रिक्वायरमेंट 2023 हेतु एग्जाम का आयोजन कब किया जाएगा?

Rajasthan sanganak 2023 की भर्ती हेतु एग्जाम का आयोजन 14 अक्टूबर 2023 को किया जाएगा।

राजस्थान संगणक रिक्वायरमेंट 2023 की भर्ती हेतु पदों की संख्या कितनी है?

राजस्थान संगणक रिक्वायरमेंट 2023 की भर्ती हेतु पदों की संख्या 583 है। एग्जाम के बाद 583 पदों पर भर्ती की जाएगी।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles