- Advertisement -

इंतजार हुआ खत्म, भुगतान की प्रक्रिया शुरू सबको मिलेगा सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा जाने डिटेल

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

दोस्तो,अगर जैसा की आप सभी जानते है,सहारा इंडिया में बहुत सारे लोगों का पैसा फसा हुआ हैं, बहुत सारे लोग सिर्फ इसी इंतजार में हैं,की कब सहारा इंडिया की तरफ से रिफंड कब मिलेगा, हमे हमने पैसे वापस कब मिलेंगे।अगर आपने भी सहारा इंडिया में अपने पैसे लगा रखा है, तो अब आपको घबराने की आवयश्कता नही हैं। क्यूंकि अमित शाह द्वारा saraha refund portal जारी कर दिया गया हैं,जिसके माध्यम से केवल 45 दिनो में निवेशकों का फसा पैसा उन निवेशकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जायेगा,और उन निवेशकों को उनका पैसे वापस मिल जाएगा।इस पोर्टल के अन्तर्गत जिन निवेशकों की मैक्योरिटी पूरी हो चुकी हैं,उनके लिए सरकार ने रिफंड होने वाले पैसों पर 10,000 रूपए का कैप लगाया जायेगा।

इन चार समितियों को मिलेंगे पैसे वापस

सहरा इंडिया की इन 4 सहकारी समितियों में फसे करोड़ो निवेशकों के लिए रिफंड की प्रकिया शुरू हो चुकी हैं।सहारा इंडिया पोर्टल के माध्यम से जिनके इन्वेस्टमेंट की मेच्योरिटी पूरी हो चुकी है, उनको केवल 45 दिनो में निवेशकों का फंसा हुआ पैसा मिल सकेगा।जिनके लिए सरकार द्वारा रिफंड होने वाले 10,000 पैसे का कैप लगाया गया हैं।यानी यह निवेशकों को उनके पैसे रिफंड करने का पहला स्टेप हैं।जिसके तहत अगर किसी भी निवेशक ने 10,000 रुपए तक का निवेश किया गया है, या अगर किसी इन्वेस्टर ने 10,000 रूपए से भी अधिक का निवेश निवेश किया है,तो उन लोगो को तय भी तय राशि का भुगतान किया जाएगा।

सहारा इंडिया की इन 4 सरकारी समितियों में निवेशकों के फसे करोड़ो रुपए के रिफंड प्रकिया शुरू हो चुकी है।इन चार समितियो का नाम हैं।सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड अगर आप भी अपने फसे पैसे निकालना चाहते हो तो आप केंद्र सरकार द्वारा जारी सहरा इंडिया रिफंड पोर्टल में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।इस पोर्टल के तहत निवेशकों के फसे 5 हजार करोड रूपए का रिफंड दिया जाएगा।अपने फसे पैसे वापस निकालने के लिए अपना सहरा इंडिया रिफंड पोर्टल मे घर बैठें ऑनलाइन क्लेम कर सकते हैं।और अपने पैसे वापस पा सकते हैं।

30 जुलाई तक एप्लीकेशन वेरीफाई

- Advertisement -

सहरा इंडिया पोर्टल को लॉन्च करने के के बाद 30 जुलाई 2023 तक जिन निवेशकों ने आवेदन किया था उन निवेशकों में से 4 लाख 21 हजार निवेशकों के रिफंड एप्लीकेशन को वेरीफाइड किया गया है। सहारा इंडिया में फंसे हुए पैसे के लिए क्लेम करने के लिए इन्वेस्टर के पास आधार कार्ड, जो मोबाइल नंबर से व बैंक के खाते से भी जुड़ा हुआ होना चाहिए। इसके बिना आप सहारा इंडिया इंडिया रिफंड में अपना क्लेम नहीं कर सकते।
इसके अलावा सारा इंडिया रिफंड में क्लेम करने के लिए आपके पास मेंबरशिप नंबर जमा अकाउंट नंबर आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डिपॉजिट सर्टिफिकेट आदि डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है। क्योंकि इन डॉक्यूमेंट के बिना आप अपने पैसों के लिए क्लेम नही कर सकते। इन सभी डॉक्यूमेंट को तैयार करने के बाद आपको सारा इंडिया पोर्टल के जरिए अपना आवेदन करना है,
जैसे ही आपका आवदेन सबमिट कर दिया जायेगा, आपके रजिस्टर नंबर पर msg आ जाएगा और आपको एक एनरोल नंबर भी मिल जायेगा।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के लिए अप्लाई कैसे करें

यदि आपका पैसा सहारा समूह की समितियों में फंसा है तो अपना रिफंड प्राप्त करने के लिए सहारा की रिफंड पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

  • इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर रिफंड पोर्टल पर करना होगा।
  • जो लोग खुद से आवेदन नहीं कर सकते हैं, उनके लिए सरकार ने सभी सीएसी केंद्रों को आवेदकों के मार्गदर्शन की गाइडलाइन जारी की है।
  • आवेदन करने के लिए https://mocrefund.crcs.gov.iपर जाकर भी आवेदन करना होगा। इसके अलावा आप सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट https://cooperation.gov.in से भी सहारा रिफंड पोर्टल पर क्लेम रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के लिए अप्लाई करते समय ध्यान रखें

आपको पहले याद होगा की पहले भी सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर इलीगल ऐलान किया गया था। इसलिए ऐसे में हम केवल आपको यही सलाह दे सकते हैं की बिना किसी ऑफिशियल सूचना या जारी नोटिफिकेशन के सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर क्लेम करना, फसने जैसा ही हैं। हो सकता है, कि इससे आपका बाकी के बचे हुए रुपए भी फस सकते हैं। लेकिन अगर सहारा इंडिया के रिफंड पोर्टल सम्बंधीत कोई भी जानकारी हमे प्राप्त होगी तो हम आपको सभी जानकारियां देते रहेंगे। रिफंड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले निवेशको इसके पोर्टल पर लॉगिन करके रजिस्टर्ड करवाना होगा, इसमें अप्लाई किये जाने के बाद सहारा इंडिया के निवेशकों के देस्तावेजो को सहरा ग्रुप समितियों द्वारा 30 दिनों में वेरिफाइड किए जायेंगें।जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन वेरिफाइड हो जाएगा आपके रिफंड की प्रोसेस भी शुरू हो जाएगी और ऑनलाइन क्लेम करने के बाद आपको 15 दिनो। ले अंदर ही SMS द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles