- Advertisement -

Free mobile Truck service/अब ट्रक सर्विस से घर-घर पहुंचा जाएगा फ्री मोबाइल।

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

फ्री मोबाइल ट्रक सर्विस। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना। Free mobile track service | free mobile truck latest update| /rajsthan free mobile yojana

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के बारे में बताने वाले हैं। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं अभी चुनावी माहौल नजदीक है और राजस्थान सरकार प्रचार प्रसार करने के लिए प्रदेश में फ्री मोबाइल बांट रही है। जो व्यक्ति चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए हैं तथा स्कूल के विद्यार्थियों को इंदिरा गांधी योजना के तहत फ्री मोबाइल दिए जा रहे हैं और बहुत सारे युवाओं छात्र-छात्राओं को नजदीकी कैंप लगाकर वह स्कूलों व महाविद्यालय में फ्री मोबाइल बांटे जा रहे हैं। कैंप और विद्यालय के कैंपस ,महाविद्यालय में फ्री मोबाइल लेने के लिए अंधाधुन भीड़ लगी रहती है इसके साथ-साथ कई महिलाएं कैंप में जाने के लिए असमर्थ होती है कई युवतियां भी कई कारण से विद्यालय जाकर अपना फ्री मोबाइल प्राप्त नहीं कर पाती ऐसे में बहुत सारी छात्राएं व महिलाएं फ्री मोबाइल सर्विस से वंचित हो रही है किसी को ध्यान में रखते हुए अब राजस्थान सरकार ने एक नया कदम उठाया है जिसके तहत फ्री ट्रक मोबाइल सर्विस चालू की गई है। जहां पर गांव-गांव में जाकर ट्रक के जरिए महिलाओं व युवतियां जिनका लिस्ट में नाम शामिल है वह ट्रक ड्राइवर अन्य सदस्यों को अपने कागजात दिखाकर फ्री मोबाइल प्राप्त कर सकती है।

Indira Gandhi smartphone Yojana latest news

Indira Gandhi smartphone Yojana को लेकर फिर से एक और अपडेट हमारे सामने आई है। पहले सभी को फ्री में मोबाइल कैंप के द्वारा मिल रहा था लेकिन अब यह फ्री मोबाइल कैंप से प्राप्त नहीं होगा यानी अब आपको फ्री मोबाइल लेने हैं तो कैंप में नहीं जाना पड़ेगा। इस योजना को मॉडिफाई करते हुए सरकार ने नई सुविधा चालू कर दी है जिसमें ट्रक पर बड़े-बड़े ट्रैकों के साथ फ्री मोबाइल योजना का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। प्रचार प्रसाद के साथ-साथ घर बैठे मोबाइल दिया जा रहा है

rajsthan free mobile yojana

फ्री मोबाइल ट्रैक सर्विस

सरकार द्वारा चलाई गई इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत छात्राओं को एवं महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जा रहा है। इस योजना के तहत 40 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना वितरित किए जा रहे हैं । यह प्रक्रिया 10 अगस्त से शुरू हो गयी है। इस मोबाइल को प्राप्त करने के लिए महिलाओं एवं छात्रों को कैंप में जाना पड़ता है कैंप में जाते समय कई बार उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और अभी तो फोन प्राप्त करने के लिए और भी ज्यादा भीड़ हो गई है।

- Advertisement -

कैंप में अत्यधिक भीड़ हो जाने के कारण महिलाओं एवं छात्रों को दिन प्रतिदिन चक्कर लगाने पर रहे हैं और उन्हें चक्कर लगाने के बावजूद भी मोबाइल नहीं मिल पा रहा है। इससे उनका काफी ज्यादा समय एवं पैसा भी वर्थ जा रहा है। इन समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा इस समस्या का समाधान निकाला गया है जिसमें अब मोबाइल प्राप्त करने के लिए आप में से किसी को भी कैंप के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

जैसा कि सूत्रों के मुताबिक जानकारी पता चली है उसे जानकारी के अनुसार अब राज्य सरकार यानी अशोक गहलोत सरकार के द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री मोबाइल वितरण गांव में ट्रक के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। इसकी शुरुआत कुछ जगहों पर तो हो भी चुकी है। धीरे-धीरे यह पूरी राजस्थान में शुरू हो जाएगी।

क्या ट्रक के जरिए फ्री मोबाइल मिलेगा

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि सभी जगह पर फ्री मोबाइल को लेकर काफी ज्यादा चर्चा चल रही है इसके साथ थी काफी ज़्यादा चर्चा भी हो रही है। इसके साथ थी जहां पर भी सरकार द्वारा कैंप की व्यवस्था की गई है वहां पर कई ट्रक भी घूम रहे हैं अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर फ्री मोबाइल का कार्य ऐसे ही चलता रहा और केंपो में काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलेगी तो सरकार द्वारा जल्द ही सभी गांव में फ्री मोबाइल ट्रक सेवा चालू कर दी जाएगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी को फ्री मोबाइल उपलब्ध करवाना है। परंतु अनेक प्रकार की समस्या आ जाने के कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है और इस से लोगों को काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसलिए ट्रक के माध्यम से ग्राम स्तर पर मोबाइल दिए जाने का विचार किया गया है हालांकि इसमें कुछ समय और लग सकता है। इसलिए आप अपने तहसील स्तर पर लग रहे नजदीकी कैंप की जानकारी देख सकते हैं कहां पर कैंप लगा है।

अपना नाम फ्री मोबाइल लिस्ट में कैसे चेक करें।

- Advertisement -

दोस्तों आपका नाम फ्री मोबाइल लिस्ट के अंदर है या नहीं यह चेक करने के लिए आपको एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। यह प्रक्रिया आपको हमारे द्वारा नीचे की ओर बताई जा रही है आप उसे प्रक्रिया को पूरा करते हुए फ्री मोबाइल लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको गूगल को ओपन करना है और “Jan Suchna Portal राजस्थान” लिखकर सर्च करना है।

इस ऑफिशल पोर्टल पर आ जाने के बाद आपको अपनी योजना और सेवाओं का चयन करना है।

अब आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना है। उदाहरण के तौर पर कृषि शिक्षा बेरोजगारी भत्ता आवास योजना स्वास्थ्य आदि जिसे अन्य श्रेणी में से अपनी श्रेणी का चयन कर सकते हैं।

- Advertisement -

योजना का चयन करने के बाद आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिसमें योजना के उद्देश्य लाभार्थी आवेदन प्रक्रिया पात्रता मानदंड जैसी संपूर्ण जानकारी को शामिल किया गया है।

नजदीकी कैंप लोकेशन कैसे पता करें।

दोस्तों अगर आपका नाम फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में रजिस्टर्ड है और आप मोबाइल प्राप्त करना चाहते हैं परंतु आपको यह नहीं पता है कि आपको कहां से मोबाइल प्राप्त होगा या आपके घर के आसपास कहां पर मोबाइल प्राप्त करने के लिए कैंप लगा हुआ है तो इसे आप ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा आसानी से पता कर सकते हैं मैं आपको कुछ तरीके बता रही हूं उसका इस्तेमाल करते हुए आप आसानी से अपने आसपास के क्षेत्र में लगे कैंप का पता लगा सकते हैं।

अपनी कैंप की लोकेशन पता करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।https://jansoochna.rajasthan.gov.in/

इस ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको सर्च करना है चिरंजीवी योजना और उसे पर क्लिक करना है।

अब आपको लिस्ट चेक करने के लिए अपने जन आधार कार्ड नंबर वह क्षेत्र के अनुसार लिस्ट देखने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।

इसमें से आप जिस भी प्रकार से लिस्ट देखना चाहते हैं उसे ऑप्शन का चयन करें।

इसके बाद आपको अपने जिले का नाम ब्लॉक ग्राम पंचायत नाम का चयन करना है। चैन करने के बाद सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपको अपने गांव के नाम पर क्लिक कर लेना है और अपने फ्री मोबाइल योजना लाभार्थी सूची यहां से चेक कर सकते हैं।

नोट :- दोस्तों हम यहां पर आपको बताना चाहेंगे कि सरकार के द्वारा फ्री मोबाइल ट्रक सर्विस को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है तथा इसके साथ ही किसी भी प्रकार का सरकार के द्वारा कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। केवल हनुमान के आधार पर बताया जा रहा है कि कैंप में लगी हुई भीड़ और युवतियों को अन्य जाने में हो रही समस्याओं के कारण सरकार फ्री मोबाइल ट्रक सर्विस चालू कर सकती है इसके साथ ही फ्री मोबाइल ट्रैक सर्विस को लेकर काफी चर्चाएं भी नेट पर देखने को मिल रही है इस बात में कितनी सच्चाई है यह अभी कोई नहीं कह सकता।

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles