- Advertisement -

Teacher’s Day poster kaise banaye 2023

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

Teachers day special poster:- दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता भी होगा परंतु अगर नहीं भी पता है तो हम आपको बता देते हैं कि Teachers day भारत रत्न से सम्मानित डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष में मनाया जाता है। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 का हुआ था इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। सर्वप्रथम शिक्षक दिवस 5 सितंबर 1962 को मनाया गया था।शिक्षक यानी गुरु दिवस यानी दिन यानी गुरु का दिन। अगर हम हमारे जीवन में शिक्षक दिवस प्रतिदिन भी मने तो भी वह काम पड़ता है क्योंकि शिक्षक ही एक ऐसा मध्य है जिसके द्वारा हमें ज्ञान का पता चलता है सही गलत या किसी भी प्रकार की जानकारी हमें एक शिक्षक के माध्यम से ही प्राप्त होती है एक शिक्षक ही एकमात्र ऐसा साधन है जिसके माध्यम से हमें ज्ञान प्राप्त होता है एवं हमें सही मार्गदर्शन मिलता है जिससे हमें जीवन में हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने की उम्मीद मिलती है। शिक्षक दिवस शिक्षकों का महत्व बताने के लिए बनाया जाता है हमारे जीवन में हमारा पहला गुरु एक मां होती है उसके बाद हम जब भी स्कूल में जाते हैं तब शिक्षक के द्वारा हमें प्रत्येक दिन नई-नई चीज़ सीखने को मिलती है नए-नए बातों का अनुभव होता है ज्ञान प्राप्त होता है। तो चलिए दोस्तों आज हम हमारे शिक्षक को नई तरीके से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देने के लिए शिक्षक दिवस विशेष बधाई पोस्टर बनाना सिखाते हैं। Teacher’s Day poster kaise banaye

शिक्षक दिवस पोस्टर,( Teacher’s Day poster kaise banaye)

दोस्तों शिक्षक दिवस बधाई पोस्टर बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है इसे आप 2 मिनट में अपने फोन के द्वारा आसानी से बना सकते हैं। तो आईए जानते हैं पोस्ट कैसे बनाएं।

- Advertisement -

शिक्षक दिवस पोस्टर बनाने के लिए पहले हमें कुछ चीजों की आवश्यकता होगी तो हम पहले उन्हें देख लेते हैं ताकि हमें पोस्टर बनाते समय किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और हमारा पोस्ट 1 मिनट में बनकर तैयार हो जाए। आईए जानते हैं हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी।

  • Picsart app
  • Background image
  • photo

Picsart app:- दोस्तों हमें पोस्टर बनाने के लिए किसी न किसी एडिटिंग एप की आवश्यकता होती है इसलिए आज हम पिक्स आर्ट ऐप के द्वारा शिक्षक दिवस बधाई पोस्टर बनाने वाले हैं। इस पिक्स आर्ट ऐप को आप प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं वरना हमने आपको नीचे की ओर एक लिंक दिया है आप उस लिंक की सहायता से पिक्स आर्ट एडिटिंग ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Background image:-बैकग्राउंड इमेज की इमेज है जो कि आपका फोटो बनाने का आधार बनेंगे इसके बिना आपका पोस्टर अधूरा है। इस बैकग्राउंड इमेज को आप क्रोम ब्राउज़र से डाउनलोड कर सकते हैं क्रोम ब्राउज़र से डाउनलोड करते समय अवश्य ध्यान रखें कि आप जो भी बैकग्राउंड इमेज डाउनलोड कर रहे हैं उसमें थोड़ा सा स्पेस हो ताकि आप वहां पर अपने फोटो लगा सके एवं आकर्षित हो। इसके अलावा हमने कुछ बैकग्राउंड इमेज आपको नीचे की ओर दिए हैं आप उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Self photo:-दोस्तों यह वाल फोटो है जो आप पोस्टर में लगाना चाहते हैं चाहे आप अपने अकेले की फोटो लगा सकते हैं या फिर अपनी किसी शिक्षक के साथ फोटो लगा सकते हैं। फोटो का चेंज करते समय यह अवश्य ध्यान रखिए की फोटो का बैकग्राउंड एक ही कलर का होना चाहिए।

Teachers day wishes poster kaise banaye

- Advertisement -

दोस्तों टीचर डे बधाई पोस्टर बनाने के लिए हमें जिस चीज की आवश्यकता थी वह हमने इकट्ठा कर ली है अब हम इसे मात्र 2 मिनट में बनाकर तैयार कर लेंगे। तो चलिए अब शिक्षक दिवस बधाई पोस्टर बनाते हैं। पोस्टर बनाने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि नीचे की और दिए हैं। आप इन स्टेप्स को फोलो करके आसानी से शिक्षक दिवस बधाई पोस्टर बना सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको पिक्स आर्ट ऐप को ओपन करना है।इसके बाद आपको प्लस + का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको एडिट ए फोटो edit a photo ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे पर क्लिक करें।अब बैकग्राउंड इमेज को सेलेक्ट करें जो अपने डाउनलोड की है।
  • इसके बाद नीचे की और आपको add a photo का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे पर क्लिक करें।
  • उस फोटो को सेलेक्ट करें जो आप पोस्ट में लगाना चाहते हैं।अब हम इसका बैकग्राउंड रिमूव करते हैं इसके लिए आपको नीचे किया रिमूव बीजी का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे पर क्लिक करते हुए बैकग्राउंड रिमूव करें।अब फोटो को वहां सेट करें जहां पर आप उसे फोटो को पोस्टर में लगाना चाहते हैं।
  • अगर आप पोस्टर में कुछ भी लिखना चाहते हैं तो आपको नीचे की ओर Text का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे पर क्लिक करें और आप जो भी लिखना चाहते हैं वह सब इसमें लिखे।
  • यहां पर आपका शिक्षक दिवस पोस्टर बनाकर तैयार हो गया है।
  • अब आपको ऊपर की ओर ⬇️ ऐसा निशान दिखाई दे रहा होगा उसे पर क्लिक करें।
  • अब आपके पास यहां पर दो-तीन ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं तो उसे पर से डाउनलोड या सेव के ऑप्शन पर क्लिक करें। दोस्तों इस तरह से आपका यह पोस्टर आपकी गैलरी में आ गया है।
  • अब आपका पोस्टर किसी को भी भेजने के तैयार है।
( Happy teachers day)teachers day poster kaise banaye

निष्कर्ष:- दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको शिक्षक दिवस बधाई पोस्टर बनाना सिखाया है। दोस्तों अगर आपको तरीका पसंद आया हो तो हमें कमेंट करें। अगर आप अपने किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको सभी सवालों का जवाब अवश्य देंगे। एक बार फिर मेरी तरफ से आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।( Happy teachers day)teachers day poster kaise banaye

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles