- Advertisement -

पशुओं का कराएं निशुल्क बीमा/ राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023

- Advertisement -
- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
- Advertisement -

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023/ Rajasthan mukhaymantri kamdhenu pashu bima yojna 2023

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आर्टिकल में हम अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023/ Rajasthan mukhaymantri kamdhenu pashu bima yojna 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आज का आर्टिकल राजस्थान के उन सभी निवासियों के बड़े काम का होने वाला है जिनके घरों में पशुपालन किया जाता है।

सरकार द्वारा नित प्रतिदिन नई नई योजना का आयोजन किया जाता है कभी महिलाओं के लिए कभी छात्र-छात्राओं के लिए तो कभी सभी नागरिकों के लिए किसी न किसी प्रकार से सहयोग करने हेतु अनेक प्रकार की योजना का आयोजन किया जाता है इस बार हमारे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पशु के हित में एक योजना का आयोजन किया गया है। इस योजना के तहत दूधारू पशुओं का बीमा किया जाएगा। राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023/ Rajasthan mukhaymantri kamdhenu pashu bima yojna 2023

- Advertisement -

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पशुधन बीमा योजना का आयोजन किया गया है इसकी शुरुआत 2023-24 के बजट को ध्यान में रखकर की गई है। राजस्थान के पशुपालन विभाग द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य और पशु पलकों को उनकी सुरक्षा की गारंटी प्राप्त होगी। अगर आप में से किसी के भी घर पर दुधारू पशु है तो आप भी अपने पशुओं का बीमा करवा कर कामधेनु पशु बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं कि पशुधन बीमा योजना हेतु आवेदन कैसे करें।राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023/ Rajasthan mukhaymantri kamdhenu pashu bima yojna 2023 इस योजना के योग्य पात्र कौन है। पशुधन बीमा योजना हेतु जरूरी दस्तावेज एवं संबंधित संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। अगर आप कामधेनु पशु बीमा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इसके साथ ही कामधेनु पशु बीमा योजना का लाभ प्राप्त करें।

Table of content show

राजस्थान कामधेनु पशु बीमा योजना का आयोजन एवं संचालन

Rajasthan mukhaymantri kamdhenu pashu bima yojna 2023 का आयोजन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया गया है। कामधेनु पशु बीमा योजना के आयोजन की घोषणा वित्तीय वर्ष 2023 24 के बजट को ध्यान में रखकर की गई है। राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का संचालन राजस्थान के पशुपालन विभाग द्वारा किया जाएगा। इस योजना का आयोजन पशुओं के स्वास्थ्य के हित और पशुपालकों के हित को ध्यान में रखकर की गई है। ताकि सभी पशुपालकों को पशुओं की सुरक्षा हेतु गारेंटी प्राप्त हो सके। सरकार द्वारा चलेगी इस योजना का मुख्य उद्देश्य समाज के हित में एक और कदम बढ़ाना है एवं कई परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है।

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023 के तहत दिया जाने वाला बीमा

कामधेनु पशु बीमा योजना की तहत पशु पलकों को पशुओं के अकाल मृत्यु पर बीमा दिया जाएगा।

इस योजना के तहत सभी दो-दो दुधारू गौ वंशीय पशुओं का 40000 तक बीमा मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।

- Advertisement -

जिस भी पशुपालक की सालाना आए 8 लाख रुपए तथा ₹800000 से कम है उसके दो दुधारू पशु पालन का बीमा मुफ्त में किया जाएगा। इसके लिए पशुपालक को किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करवाना पड़ेगा यह पूर्ण रूप से निशुल्क है।

इसके साथ ही जिस भी पशुपालक की सालाना आय ₹800000 से अधिक है। उस पशु पालक को प्रति पशु बीमा पर प्रत्येक साल ₹200 राशि देनी होगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023 हेतु योग्य पात्र

राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई इस कामधेनु पशु बीमा योजना के लिए सभी व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकते इसके लिए कुछ नियम एवं शर्तें निर्धारित की गई है। जो भी व्यक्ति निर्धारित की गई इन नियम और शर्तों को पूरा करता है वही पशुपालक कामधेनु पशु बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना हेतु नियम एवं शर्तें इस प्रकार है।

  • व्यक्ति मुख्य रूप से राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • व्यक्ति किसान या पशुपालक होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल दुधारू गौवंशीय पशुओं का ही बीमा किया जाएगा।
  • कामधेनु पशु बीमा योजना का लाभ केवल दो पशुओं पर ही प्राप्त होगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए हमें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमें कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • जन आधार कार्ड
- Advertisement -

कामधेनु पशु बीमा योजना हेतु आवेदन करने के लिए पहले हमें इन सभी जरूर दस्तावेजों की आवश्यकता होगी अगर हमारे पास यह सभी दस्तावेज है तभी हम कामधेनु पशु बीमा योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023 हेतु आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान कामधेनु पशु बीमा योजना हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही ज्यादा आसान है। किस प्रकार से आप राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023 हेतु आवेदन कर सकते हैं उसके संपूर्ण प्रक्रिया हमारे द्वारा नीचे के बताई जा रही है आप उस तरीके से इस योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई Rajasthan mukhaymantri kamdhenu pashu bima yojna 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए पशुपालक को अपने राज्य के अंतर्गत लगने वाले महंगाई राहत कैंप, प्रषासनगावों के संग अभियान एवं प्रषासन शहरों के संग अभियान में शामिल होना होगा।

इस अभियान के अंतर्गत पशुपालन के दो पशुओं का बीमा निशुल्क किया जाएगा।

कामधेनु पशु बीमा योजना पंजीकरण करवाने के लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को जमा करवाना है इसके बाद आपका पंजीकरण कर दिया जाएगा|

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना 2023 का लाभ कैसे प्राप्त होगा

  • राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना Rajasthan mukhaymantri kamdhenu pashu bima yojna 2023 के तहत विमित राशि का दावा प्राप्त करने के लिए पशुपालन को अपने नजदीकी पशुपालक विभाग में जाना होगा।
  • अब आपको विभाग से बीमा दावा प्रपत्र प्राप्त करना है।
  • इस दावा प्रपत्र के अंदर मांगी के संपूर्ण जानकारी को सही-सही भर देना है। इसके अलावा जरूरी दस्तावेजो को दावा प्रपत्र के साथ संलग्न कर देना है।
  • इसके बाद दावा प्रपत्र को विभाग में जमा करवा देना है।
  • विभाग द्वारा पशु की मृत्यु हेतु पुष्टि की जाएगी एवं पुष्टि के पास विमित राशि पशुपालक के खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

निष्कर्ष:- दोस्तों आज का आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई Rajasthan mukhaymantri kamdhenu pashu bima yojna 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। अन्य किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमें कमेंट करें।

कामधेनु पशु बीमा योजना क्या है?

कामधेनु पशु बीमा योजना राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा चलाई गई योजनाएं जिसके तहत 2 पशुओं का बीमा करवा कर किसान ₹80000 की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है|

कामधेनु पशु में योजना के तहत कितने पशुओं का बीमा करवा सकते हैं

कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 2 पशुओं का बीमा करवाया जा सकता है|

कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत कितनी राशि का बीमा करवाया जाएगा

राजस्थान कामधेनु कृषि बीमा योजना के तहत एक व्यक्ति दो पशुओं का बीमा करवा कर ₹80000 तक की राशि का बीमा करवा सकता है

कामधेनु पशु बीमा की शुरुआत कब हुई

6 सितंबर 2023 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कामधेनु प्रतिमा की शुरुआत भीलवाड़ा में की|

कामधेनु पशु बीमा योजना के आवेदन कब से शुरू होंगे?

6 सितंबर 2023 से कामधेनु कृषि बीमा योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं आप अपने नजदीकी केंद्र में जाकर पशु बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं

कामधेनु पशु बीमा योजना कौन से राज्य में लागू है

कामधेनु योजना केवल राजस्थान में लागू है

- Advertisement -
Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Related post

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles